मुख्य समाचार:

किम जोंग उन से मिलने प्योंगयांग पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति, दोनों लीडर्स की तीसरी मुलाकात

मई 2017 में मून के पद संभालने के बाद से मून, किम की यह तीसरी मुलाकात है. दोनों इससे पहले इस साल 27 अप्रैल और 26 मई को भी मिल चुके हैं. (Reuters)

September 18, 2018 11:46 AM
kim jong un meets moon jae, North Korea Top Leader kim jong un, South Korea moon jaeमई 2017 में मून के पद संभालने के बाद से मून, किम की यह तीसरी मुलाकात है. दोनों इससे पहले इस साल 27 अप्रैल और 26 मई को भी मिल चुके हैं. (Reuters)

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन मंगलवार को उत्तर कोरिया पहुंच गए. उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मून का स्वागत किया. समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, इससे पहले दोनों नेताओं ने 26 मई को कोरिया सीमावर्ती गांव पनमुनजोम में मुलाकात की थी.

जैसे ही मून का विमान प्योंगयांग के सुनान अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा. किम जोंग और उनकी पत्नी री सोल हवाईअड्डे के टर्मिनल से बाहर निकले और उनका स्वागत किया. दोनों नेताओं की पहली आधिकारिक बैठक होगी.

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण पर गतिरोध के बीच मून का यह प्योंगयांग दौरा हो रहा है.

मून जे इन का कहना है कि वह अफनी इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर मध्यस्थ की भूमिका निभाएगा. मून ने मंगलवार को उत्तर कोरिया से रवाना होने से पहले कहा था, “मेरी उत्तर कोरिया यात्रा का बहुत महत्व है, इससे अमेरिका, उत्तर कोरिया वार्ता दोबारा बहाल हो सकती है.”

मई 2017 में मून के पद संभालने के बाद से मून, किम की यह तीसरी मुलाकात है. दोनों इससे पहले इस साल 27 अप्रैल और 26 मई को भी मिल चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. किम जोंग उन से मिलने प्योंगयांग पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति, दोनों लीडर्स की तीसरी मुलाकात

Go to Top