मुख्य समाचार:
  1. Wikileaks को-फाउंडर जूलियन अंसाजे ब्रिटेन में गिरफ्तार, 7 साल से इक्वाडोर दूतावास में ली थी शरण

Wikileaks को-फाउंडर जूलियन अंसाजे ब्रिटेन में गिरफ्तार, 7 साल से इक्वाडोर दूतावास में ली थी शरण

असांजे ने सात साल से इक्वाडोर दूतावास में शरण ली थी.

April 11, 2019 4:36 PM
Julian Assange, Julian Assange arrested from UK, Ecuador's embassy, Scotland Yard, Sweden, Wikileaks leak of American secrets, विकिलीक्स को-फाउंडर जूलियन असांजे, जूलियन असांजे गिरफ्तार, इक्वाडोर दूतावासअसांजे ने सात साल से इक्वाडोर दूतावास में शरण ली थी. (Reuters)

विकिलीक्स को-फाउंडर जूलियन असांजे (Julian Assange) को लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास से गिरफ्तार कर लिया गया. ब्रिटिश पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. असांजे ने सात साल से इक्वाडोर दूतावास में शरण ली थी. यौन उत्पीड़न के एक मामले में स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए असांजे ने दूतावास को अपना ठिकाना बना रखा था.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि उन्हें हिरासत में ले लिया गया है और उन्हें ‘‘जल्द से जल्द’’ वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया जाएगा.

हालांकि, बाद में स्वीडन ने असांजे के ऊपर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया. इसके बावजूद असांजे दूतावास में ही रह रहे थे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी. बीते साल 12 दिसंबर से उन्हें इक्वाडोर की नागरिकता मिली थी.

अमेरिका के गोपनीय दस्तावेज लीक करने का आरोप

47 वर्षीय असांजे पर आरोप है कि उन्होंने अमेरिका से संबंधित गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था. वह वर्ष 2012 से लंदन स्थित दूतावास में शरण लिये हुए थे. यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोपों में स्वीडिश अधिकारी उनसे पूछताछ करना चाहते थे जिसके बाद असांजे ने दूतावास में शरण मांगी थी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop