सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccine Johnson & Johnson: टीका लगाने के बाद वॉलंटियर पड़ा बीमार, जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका परीक्षण

COVID-19 Vaccine Johnson & Johnson: इस रोक का मतलब है कि 60 हजार मरीजों के ऊपर जो क्लीनिकल ट्रायल करना है, उसके लिए ऑनलाइन नामांकन को फिलहाल रोक दिया गया है.

Updated: Oct 13, 2020 11:30 AM
Johnson & Johnson stop corona vaccine clinical trialट्रॉयल को इसलिए रोका गया है क्योंकि जिन लोगों पर इस टीके का परीक्षण करना था, उनमें से एक व्यक्ति बीमार हो गया है. (Image- Reuters)

COVID-19 Vaccine Update Johnson and Johnson: कोरोना का टीका बनाने की दिशा में एक बहुत बड़ा झटका लगा है. मेडिकल उपकरण बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने कोरोना वैक्सीन के परीक्षण को रोक दिया है. जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोना के टीके के परीक्षण पर यह रोक अस्थाई है.  इसे इसलिए रोका गया है क्योंकि जिन लोगों पर इस टीके का परीक्षण करना था, उनमें से एक व्यक्ति बीमार हो गया है. जारी बयान के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए खुराक को रोक दिया गया है जिसमें तीसरे चरण का परीक्षण शामिल है.

60 हजार मरीजों के क्लीनिकल ट्रायल के नामांकन पर रोक

कंपनी द्वारा लगाई गई इस रोक का मतलब है कि 60 हजार मरीजों के ऊपर जो क्लीनिकल ट्रायल करना है, उसके लिए ऑनलाइन नामांकन को फिलहाल रोक दिया गया है. हालांकि कंपनी ने बताया कि यह किसी भी क्लीनिकल स्टडी का एक हिस्सा है. जॉनसन एंड जॉनसन के मुताबिक टीके के परीक्षण के दौरान यह जो गंभीर प्रभाव सामने आए हैं, यह किसी भी बड़े चिकित्सकीय शोध का एक हिस्सा है. कंपनी के दिशा निर्देशों के मुताबिक इस प्रकार की स्थिति आने पर परीक्षण को कुछ समय के लिए रोक दिया जाता है और यह देखा जाता है कि क्या यह दवाई के कारण हो रहा है या अध्ययन फिर से किए जाने की जरूरत है.

200 स्थानों से 60 हजार लोगों का नामांकन

कंपनी द्वारा शुरू किए गए कोविड-19 वैक्सीन के फ्री ट्रायल के लिए नामांकन पिछले महीने सितंबर से ही शुरू हो गया था. इस के तहत लक्ष्य बनाया गया था कि अमेरिका और दुनिया भर से करीब 60 वालंटियर्स (स्वैच्छिक कार्यकर्ता) को चिकित्सकीय परीक्षण के लिए नामांकित किया जाएगा. कंपनी के मुताबिक अमेरिका के अलावा अर्जेंटीना ब्राजील चिली कोलंबिया मैक्सिको एंड दक्षिण अफ्रीका में परीक्षण किया जाएगा.

4 करोड़ के करीब मरीज और 10 लाख से अधिक मौतें

दुनिया भर में इस समय 3.8 करोड़ से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आ सके हैं और 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनो संक्रमितों के मामले में भारत दूसरे दूसरे स्थान पर है. भारत में कोरोना के 71 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमण से भारत में 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Johnson & Johnson: टीका लगाने के बाद वॉलंटियर पड़ा बीमार, जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका परीक्षण

Go to Top