सर्वाधिक पढ़ी गईं

राष्ट्रपति बनते ही 15 फैसले लेंगे Joe Biden, ट्रंप के कुछ बड़े फैसले हो जाएंगे रद्द

पदभार संभालने के कुछ समय बाद राष्ट्रपति के तौर पर जो बिडेन 15 एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करेंगे.

Updated: Jan 20, 2021 6:14 PM
JOE Biden to sign 15 executive orders on day one as president SOME WILL REVERSE DOANLD TRUP DECISIONSजो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. (Image- Reuters)

Joe Biden First Day as President: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर कुछ ही घंटे बाद Joe Biden शपथ लेने वाले हैं. पदभार संभालने के कुछ समय बाद राष्ट्रपति के तौर पर जो बिडेन 15 एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करेंगे. इसमें पेरिस जलवायु समझौता, 100 दिनों तक अनिवार्य रूप से मास्क पहनना और मुस्लिमों पर प्रतिबंध खत्म करना भी शामिल है. ये ऑर्डर एक तरह से पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को पलटने की कोशिश होगी.
अपने शुरुआती फैसले के तहत बाइडेन इमिग्रेशन को लेकर एक विस्तृत बिल को कांग्रेस भेजेंगे. इमीग्रेशन बिल में अवैध प्रवासियों के लिए आठ साल तक नागिरकता के लिए मौका दिए जाने का प्रस्ताव होगा. इसके अलावा इसमें हर देश के लिए रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड की अधिकतम सीमा को खत्म किए जाने का भी प्रस्ताव होगा. इससे सबसे अधिक फायदा भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को होगा जिनका लीगल परमानेंट रेजीडेंसी का वर्तमान वेटिंग पीरियड दशकों से चल रहा है.

यह भी पढ़ें- Joe Biden की कैबिनेट में भारतीय मूल के 20 लोगों को मिली अहम जिम्मेदारी, लिस्ट में 13 महिलाएं

चार प्रमुख मुद्दों को मिलेगा प्रमुखता

बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त होने वाली जेन साकी का कहना है कि पहले ही दिन बाइडेन ऐतिहासिक फैसला लेने वाले हैं. इसकी तुलना बाइडेन से पहले के चार राष्ट्रपतियों द्वारा पहले दिन लिए गए कदमों को मिलाकर की जा सकती है. जेन के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद अगले 10 दिनों के भीतर ही चार प्रमुख मुद्दों कोरोना महामारी से निपटने, आर्थिक राहत, जलवायु परिवर्तन से निपटने और नस्लीय समानता को बढ़ाने को लेकर एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करेंगे और निर्देश जारी करेंगे.

राष्ट्रपति बनने के बाद लेंगे ये बड़े फैसले

  • राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन 100 दिनों तक मास्क अनिवार्य किए जाने को लेकर फैसला लेंगे. मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग को लेकर एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पास किया जाएगा.
  • ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से अमेरिका को अलग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन अब बाइडेन इस फैसले को खारिज करने के लिए एक्शन लेंगे. संक्रामक बीमारियों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ एंटोनी फाउकी के नेतृत्व में बाइडेन प्रशासन की एक टीम डब्ल्यूएचओ के एग्जेक्यूटिव बोर्ड की बैठक में शामिल होगी. डब्ल्यूएचओ के साथ रिश्ते सामान्य होने पर अमेरिका इसे मजबूत करने पर काम करेगा और कोरोना महामारी से लड़ाई में सहयोग करेगा.
  • बाइडेन एक आदेश के जरिए कोविड-19 रिस्पांस कोऑर्डिनेटर पद का निर्माण करेंगे जो सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति को रिपोर्ट करेगा और कोरोना से निपटने के लिए सरकार द्वारा लिए गए सभी कदमों के बीच को-ऑर्डिनेट करेगा.
  • पेरिस समझौते से जुड़ने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इंस्ट्रूमेंट पर साइन करेंगे. इसे बुधवार को यूनाइटेड नेशंस के पास जमा किया जाएगा और 30 दिनों के बाद अमेरिकी फिर से इस समझौते का हिस्सा हो जाएगा.
  • जलवायु संकट से निपटने, बेहतर यूनियन जॉब्स तैयार करने और एनवायरमेंटल जस्टिस को बढ़ावा देने के लिए वह ट्रंप के फैसले को पटलने वाले एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर साइन करेंगे.
  • संघीय कार्यक्रमों और संस्थाों में किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने के लिए फैसला लेंगे.
  • ट्रंप ने जनगणना से गैर-नागरिकों को बाहर करने और जनप्रतिधियों के विभाजन को लेकर आदेश पारित किया था. इसे रद्द करने के लिए बाइडेन एक आदेश पर साइन करेंगे.
  • मुस्लिमों के प्रवेश पर प्रतिबंध को खत्म करने के लिए एक आदेश पारित किया जाएगा. ट्रंप के एक फैसले के कारण कई मुस्लिम देशों और अफ्रीकी देशों से मुस्लिमों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग गया था.
  • एक घोषणा के जरिए मैक्सिको सीमा पर दीवार की फंडिंग के लिए घोषित राष्ट्रीय आपात काल की घोषणा को खत्म किया जाएगा.
  • बाइडेन एक प्रेसिडेंशियल मेमोरेंडम पर साइन करेंगे. इसके जरिए होमलैंड सिक्योरिटी को निर्देश दिया जाएगा और कांग्रेस को एक कानून बनाने के लिए बुलाया जाएगा ताकि उन लोगों को अमेरिकी नागरिकता मिल सके जो बच्चे के तौर पर देश में आए और कई वर्षों तक अमेरिकी विकास में योगदान किया.

भारतीय IT प्रोफेशनल्स को मिलेगी बड़ी राहत! इमीग्रेशन बिल पर Joe Biden लेंगे अहम फैसला

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. राष्ट्रपति बनते ही 15 फैसले लेंगे Joe Biden, ट्रंप के कुछ बड़े फैसले हो जाएंगे रद्द

Go to Top