सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Joe Biden Oath Ceremony News: जो बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ

Joe Biden Oath Ceremony News: जो बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ

Joe Biden Inauguration 2021 Updates Today: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीते जो बाइडेन (Joe Biden) ने पद की शपथ ली.

By: | Updated: January 20, 2021 11:35:40 pm
joe-biden-inauguration-live-updates-us-president-kamala-harris-swearing-in-ceremony 46th US president swearing in latest updates in hindiजो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. (Image: Reuters)

Joe Biden Inauguration 2021 News Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीते जो बाइडेन (Joe Biden) ने पद की शपथ ली. उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) ने भी उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. वह अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बने. समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल नहीं हुए.

29 साल की उम्र में सीनेटर बने थे

78 वर्षीय बाइडेन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और खास बात यह है कि वह 29 साल की उम्र में सीनेटर बने थे जो आज तक सबसे कम उम्र में सीनेटर बनने का रिकॉर्ड है. इस प्रकार सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनने तक के सफर में बाइडेन छह बार सीनेटर रहे हैं. कोविड-19 महामारी के चलते इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में आमतौर पर होने वाले सेलिब्रेशंस में कटौती की गई है. शपथ ग्रहण समारोह में करीब 200 लोग सामने बैठे. पहले राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में 2 लाख टिकट दिए जाते थे. लेकिन इस बार कोविड-19 को देखते हुए सिर्फ 1 हजार टिकटों का इंतजाम किया गया था. समारोह में पॉप स्टार लेडी गागा ने राष्ट्रगान गाया. इस बार आम लोग शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों द्वारा 6 जनवरी को कैपिटल हिल में की गई हिंसा के मद्देनजर बाइडेन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सुरक्षा इंतजाम और ज्यादा कड़े कर दिए गए हैं. नेशनल गार्ड्स के करीब 25 हजार जवान तैनात किए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से व्हाइट हाउस की किलेबंदी कर दी गई है. व्हाइट हाउस की सुरक्षा के लिए तीन लेयर बनाई जा रही है.

Read More

Live Blog

Joe Biden Inauguration Updates in Hindi

Highlights

    23:31 (IST)20 Jan 2021
    बर्बाद करने के लिए समय नहीं: जो बाइडेन

    जो बाइडेन ने ट्वीट करके कहा कि बर्बाद करने के लिए समय नहीं है. हम जिस संकट का सामना कर रहे हैं, उससे निपटने के लिए. इसलिए, आज वे ओवल ऑफिस में जा रहे हैं, जहां वे अमेरिकी परिवारों के लिए काम और तुरंत राहत के लिए काम करेंगे. 

    23:25 (IST)20 Jan 2021
    कवयित्री Amanda Gorman ने समारोह में कविता सुनाई

    कवयित्री Amanda Gorman ने बाइडेन-हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह में एक कविता पेश की. 22 साल की सबसे युवा कवयित्री हैं, जिन्होंने अमेरिकी इतिहास में शपथ ग्रहण में कविता पढ़ी है. 

    23:13 (IST)20 Jan 2021
    संविधान, लोकतंत्र, अमेरिका की रक्षा करेंगे: जो बाइडेन

    जो बाइडेन ने कहा कि वे संविधान की रक्षा करेंगे. वे अपने लोकतंत्र की रक्षा करेंगे. वे अमेरिका की रक्षा करेंगे. वे सभी चीजें करेंगे, जो वे लोगों की सेवा में हैं, ताकत का नहीं सोचते हुए, बल्कि लोगों की भलाई का सोचते हुए.  

    23:07 (IST)20 Jan 2021
    यह नहीं कहें कि चीजें नहीं बदल सकती: जो बाइडेन

    जो बाइडेन ने कहा कि आज अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रीय ऑफिस में पहली महिला का शपथ ग्रहण हुआ है, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस. मुझे यह नहीं कहें कि चीजें नहीं बदल सकती हैं. 

    23:04 (IST)20 Jan 2021
    अमेरिका परीक्षा से मजबूत होकर निकला: जो बाइडेन

    जो बाइडेन ने कहा कि वे जानते हैं कि जो ताकतें हमें अलग करती हैं, वे गहरी हैं और असली हैं. लेकिन वे यह भी जानते हैं कि वे नई नहीं हैं. अमेरिका की परीक्षा हुई है और वे उससे मजबूती से निकले हैं. वे ताकत के उदाहरण से नहीं, बल्कि अपने उदाहरण की ताकत से शासन करेंगे. 

    22:47 (IST)20 Jan 2021
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को दी बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि वे भारत-अमेरिका के सहयोग को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को तैयार हैं. 

    22:40 (IST)20 Jan 2021
    लोकतंत्र जीता: जो बाइडेन

    जो बाइडेन ने राष्ट्रपति के तौर पर अपना पहला भाषण शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि हमने यह सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है. और इस समय मेरे दोस्तों लोकतंत्र जीता है. 

    22:24 (IST)20 Jan 2021
    जो बाइडेन ने शपथ ली

    जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. 

    22:23 (IST)20 Jan 2021
    लेडी गागा ने गाया अमेरिकी राष्ट्रीय गान

    लेडी गागा ने अमेरिका का राष्ट्रीय गान गाया. 

    22:18 (IST)20 Jan 2021
    कमला हैरिस ने शपथ ली

    कमला हैरिस ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली. 

    21:14 (IST)20 Jan 2021
    ओबामा, बिल क्लिंटन और जोर्ज W बुश शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे

    पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, बिल क्लिंटन और जोर्ज W बुश बाइडेन और कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंच गए हैं. उनके साथ मिशेल ओबामा, Laura Bush और हिलेरी क्लिंटन मौजूद हैं. 

    21:11 (IST)20 Jan 2021
    जो बाइडेन और कमला हैरिस शपथ ग्रहण के लिए पहुंचे

    जो बाइडेन और कमला हैरिस US कैपिटल पहुंच गए हैं, जहां वे शपथ लेंगे. उनके साथ फर्स्ट लेडी डॉ जिल बाइडेन और सेकेंड जेंटलमेन Doug Emhoff भी मौजूद हैं. 

    20:08 (IST)20 Jan 2021
    अमेरिका में एक नया दिन: जो बाइ़डेन

    जो बाइ़डेन ने ट्वीट करके कहा कि यह अमेरिका में एक नया दिन है. 

    19:54 (IST)20 Jan 2021
    डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन के लिए छोड़ा नोट

    परंपरा के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन को फोन नहीं किया. CNN के मुताबिक, उन्होंने ओवल ऑफिस में उनके लिए खत छोड़ा हो सकता है. हालांकि, खत में क्या है, यह साफ नहीं है. ट्रंप के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी Judd Deere ने पुष्टि की है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने बाइडेन के लिए एक नोट छोड़ा है. 

    19:50 (IST)20 Jan 2021
    हमेशा लोगों के लिए लड़ेंगे: डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे हमेशा लोगों के लिए लड़ेंगे. वे देखेंगे, सुनेंगे. इस देश का भविष्य पले कभी इतना बेहतर नहीं रहा. वे नए प्रशासन को शुभकामनाएं देते हैं. 

    19:45 (IST)20 Jan 2021
    ये चाल साल शानदार रहे: डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ये चाल साल शानदार रहे हैं. हमने एक साथ काफी कुछ हासिल किया है. वे अपने परिवार, दोस्तों और कर्मचारियों का धन्यवाद करना चाहते हैं. वे उनकी कोशिशों के लिए कउनका धन्यवाद करना चाहते हैं. लोगों को कुछ पता नहीं है कि इस परिवार ने कितनी मेहनत की है. 

    19:10 (IST)20 Jan 2021
    डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा

    डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को आखिरी बार व्हाइट हाउस से बाहर निकले और फ्लोरिडा के लिए रवाना हुए. वह जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. 

    18:27 (IST)20 Jan 2021
    बाइडेन के कैबिनेट में भारतीय मूल के लोग शामिल

    जो बाइडेन के कैबिनेट में टॉप पोजिशन की बात करें तो कमला हैरिस को वाइस प्रेसिडेंट के लिए चुना गया है. कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनेंगी. बाइडेन की कैबिनेट में शामिल इंडो अमेरिकन लोगों में दो भारतीय कश्मीरी मूल की महिलाएं शामिल हैं. अमेरिकी इतिहास में यह पहली बार यह हुआ है. यहां डिटेल में पढ़ें- Joe Biden की कैबिनेट में भारतीय मूल के 20 लोगों को मिली अहम जिम्मेदारी, लिस्ट में कमला हैरिस समेत 13 महिलाएं

    18:22 (IST)20 Jan 2021
    बाइडेन का सबसे कम उम्र में सीनेटर बनने का रिकॉर्ड

    78 वर्षीय बाइडेन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और खास बात यह है कि वह 29 साल की उम्र में सीनेटर बने थे जो आज तक सबसे कम उम्र में सीनेटर बनने का रिकॉर्ड है. इस प्रकार सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनने तक के सफर में बाइडेन छह बार सीनेटर रहे हैं. डिटेल में यहां पढ़ें- Joe Biden: सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति तक, तीसरी बार चुनाव में मिला सर्वोच्च पद

    17:52 (IST)20 Jan 2021
    पद संभालने के बाद जलवायु समझौता समेत कई फैसलों को पलटेंगे बाइडेन

    पदभार संभालने के कुछ समय बाद राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन 15 एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करेंगे. इसमें पेरिस जलवायु समझौता, 100 दिनों तक अनिवार्य रूप से मास्क पहनना और मुस्लिमों पर प्रतिबंध खत्म करना भी शामिल है. ये ऑर्डर एक तरह से पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को पलटने की कोशिश होगी.

    17:41 (IST)20 Jan 2021
    डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन को दी शुभकामनाएं

    डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में बाइडेन प्रशासन को शपथ ग्रहण से पहले शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि वे अमेरिका को सुरक्षित और खुशहाल रखने के लिए उसकी सफलता की प्रार्थना करते हैं. हालांकि, वे सेरेमनी में शामिल नहीं होंगे. 

    17:32 (IST)20 Jan 2021
    जो बाइडेन ने कोविड-19 के पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

    जो बाइडेन वाशिंटन में मंगलवार को आए और उन्होंने Lincoln मेमोरियल पर कोविड-19 के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी. अब तक बीमारी से 4 लाख अमेरिकी लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि कई बार यह याद करने में मुश्किल होती है. लेकिन ऐसे ही हम ठीक होते हैं. यह राष्ट्र के तौर पर करना महत्वपूर्ण हैं. 

    17:26 (IST)20 Jan 2021
    कहां देख सकते हैं इवेंट

    अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण ABC, CBS, CNN, NBC, MSNBC, PBS समेत अमेरिका के सभी प्रमुख नेटवर्क्स पर होगा. इसे https://bideninaugural.org/watch/ और अमेजन प्राइम पर भी लाइव देखा जा सकता है. 

    17:25 (IST)20 Jan 2021
    कब शुरू होगा इवेंट

    ईवेंट स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा. बाइडेन और हैरिस के शपथ लेने के बाद नव निर्वाचित राष्ट्रपति का उद्घाटन संबोधन होगा. अपने संबोधन में बाइडेन अगले 4 सालों के राष्ट्रपति कार्यकाल का विजन बताएंगे. वह कोविड19 से जंग, अमेरिकी इकोनॉमी को मजबूत बनाने और राष्ट्र की एकता को बनाए रखने के लिए अपनी योजनाओं पर भी रोशनी डालेंगे. पूरी खबर के लिए यहां पढ़ें- जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह: कैसे और कहां देख सकते हैं लाइव

    Joe Biden Inauguration Latest Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीते जो बाइडेन (Joe Biden) ने पद की शपथ ली. उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) ने भी उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. वह अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बने. समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल नहीं हुए.
    Tags:Joe Biden
    Next Stories
    1BPCL Privatisation: बीपीसीएल बेचेगी नुमालीगढ़ रिफाइनरी में हिस्सेदारी, 9,876 करोड़ रु की डील
    2चीनी हैकर्स के निशाने पर भारत की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां, Bharat Biotech और Serum Institute पर खतरा
    3Auto Sales: ऑटो कंपनियों की फरवरी में बिक्री बढ़ी; मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स की सेल्स में डबल डिजिट ग्रोथ

    Go to Top