सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन तैयार कर रही सिंगल डोज, जनवरी तक आएंगे ट्रॉयल रिजल्ट

कोरोना महामारी से निपटने के लिए कई कंपनियां वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रही है. कुछ वैक्सीन को आपात प्रयोग के लिए भी मंजूरी मिल चुकी है और कुछ देशों में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है.

December 9, 2020 12:15 PM
JNJ targeted COVID-19 late-stage trial results by January of its single dose corona vaccineजॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वैक्सीन की खासियत यह है कि यह सिंगल डोज वैक्सीन है.

जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन के ट्रॉयल रिजल्ट्स जल्द ही आ सकते हैं. इस ट्रॉयल के रिजल्ट उम्मीद से बहुत जल्दी आने की उम्मीद है. कंपनी को उम्मीद है कि जनवरी तक इस सिंगल डोज वैक्सीन के ट्रॉयल रिजल्ट आ सकते हैं. जॉनसन एंड जॉनसन के मुख्य वैज्ञानिक पॉल स्टॉफेल्स ने यह जानकारी दी है.

कोरोना महामारी से निपटने के लिए कई कंपनियां वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रही है. कुछ वैक्सीन को आपात प्रयोग के लिए भी मंजूरी मिल चुकी है और कुछ देशों में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. ब्रिटेन मंगलवार को पश्चिमी देशों में वैक्सीनेशन शुरू करने वाला पहला देश बन गया, जिसने पिछले हफ्ते सामान्य उपयोग के लिए मंजूरी देने के बाद Pfizer-BioNTech द्वारा विकसित वैक्सीन का उपयोग किया है.

सिंगल डोज वाली अकेली कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी नियामक की मंजूरी के लिए जरूरी डेटा उसके पास फरवरी तक हो जाएगा लेकिन अब कंपनी को उम्मीद है कि जनवरी तक ट्रॉयल रिजल्ट्स मिल जाएंगे. इस वैक्सीन की खासियत यह है कि यह सिंगल डोज वैक्सीन है, यानी कि इसका सिर्फ एक डोज ही पर्याप्त है. मोडेर्ना और फाइजर जैसी अन्य कंपनियों द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन के दो डोज लेने होंगे जिन्हें कुछ हफ्ते के अंतराल पर दिया जाएगा.

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने प्रकाशित किए रिजल्ट

जॉनसन एंड जॉनसन समय से पहले अपने रिजल्ट प्रकाशित करने की बात कही रही है, वहीं दूसरी ओर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पहली वैक्सीन निर्माता कंपनी बनी है, जिसने अंतिम चरण के क्लिनिकल ट्रायल के परिणाम प्रकाशित किए हैं. स्वास्थ्य संबंधी मैंगजीन लैंसेट में प्रकाशित इस रिसर्च ने पुष्टि की है कि वैक्सीन औसतन 70 फीसदी मामलों में असरदारक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन तैयार कर रही सिंगल डोज, जनवरी तक आएंगे ट्रॉयल रिजल्ट

Go to Top