मुख्य समाचार:

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से दिया इस्तीफा, सबसे लंबे समय तक रहे पीएम

शिंजो आबे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मैं नहीं चाहता कि मेरी सेहत की वजह से सरकार के कामकाज पर असर पड़े. इसलिए, मैंने प्रधानमंत्री पद छोड़ने का फैसला किया है.

Updated: Aug 28, 2020 4:47 PM
Japan PM Shinzo Abe resignsशिंजो को लंबे समय से अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं. (Reuters)

Japanese Prime Minister Shinzo Abe: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने स्वास्थ्य कारणों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया. 65 वर्षीय शिंजो आबे ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस्तीफे का औपचारिक एलान किया. उन्होंने कहा, ”मेरे कार्यकाल का अभी एक साल का समय शेष है और कई चुनौतियों से उबरना है. हालांकि, मैं नहीं चाहता कि मेरी सेहत की वजह से सरकार के कामकाज पर असर पड़े. इसलिए, मैंने प्रधानमंत्री पद छोड़ने का फैसला किया है.” शिंजो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. आबे लंबे समय से अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस बीमारी से जूझ रहे हैं. इस महीने ही दो बार (17 और 24 अगस्त) अस्पताल जा चुके हैं. इसके बाद से ही उनकी सेहत को लेकर जापान की मीडिया में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी.

शिंजो ने इसी महीने प्रधानमंत्री के तौर पर 7 साल 6 महीने का समय पूरा किया है. इससे पहले, आबे की पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सीनियर अधिकारी ने सूत्र को बताया कि उनका इस्तीफा देना तय हो गया है. आबे बीते 50 दिनों से किसी कार्यक्रम में नजर नहीं आए थे.

अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस से पीड़ित हैं आबे

शिंजो को आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस है. इसके चलते शिंजो को 2007 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के एक साल बाद इस्तीफा देना पड़ा था. बीते 24 अगस्त को कैबिनेट सेक्रेटरी योशिहिडे सुगा ने शिंजो की सेहत को लेकर चल रही चर्चाओं को खारिज किया था. उन्होंने कहा था कि आबे स्वस्थ्स हैं और और रूटीन जांच के लिए हॉस्पिटल आ रहे हैं.

आबे की लोकप्रियता घटी

बताया जा रहा है कि पिछली बार जब आबे हॉस्पिटल गए थे तब वह करीब 7 घंटे तक वहां रहे थे. हालांकि, आबे का कार्यकाल सितंबर 2021 तक है. बीते सोमवार को 65 साल के आबे ने अपने कार्यालय में 8 साल पूरे कर ल‍िए और वह जापान के सबसे ज्‍यादा समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन गए थे. देश में कोरोनावायरस महामारी को सही तरीके से नहीं संभालने पर उनकी लोकप्रियता में भी गिरावट दर्ज की गई है. जापान में कोरोना महामारी दूसरे देशों के मुकाबले काफी हद तक काबू में है. यहां अब तक 62 हजार से ज्यादा कोविड19 पॉजिटिव मिले हैं और 1200 मौतें हुई हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से दिया इस्तीफा, सबसे लंबे समय तक रहे पीएम

Go to Top