मुख्य समाचार:

996 Work Culture: अलीबाबा के जैक मा ने हर दिन 12 घंटे काम के लिए कहा, सोशल साइट्स पर तीखी आलोचना

चीन के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अलीबाबा के फाउंडर और चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने 6 वर्किंग डे की वकालत कर एक नई बहस छेड़ दी है.

April 13, 2019 6:58 PM
जैक मा के बयान पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही. (Iamge-Bloomberg)

कर्मियों की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कई कंपनियों ने 6 वर्किंग डे की बजाय 5 वर्किंग डे को अपनाया. इसके बाद 4 वर्किंग डे करने पर दुनिया भर में बहस चल रही है लेकिन चीन के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अलीबाबा के फाउंडर और चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने 6 वर्किंग डे और एक दिन में 8-8.5 घंटे की बजाय 12 घंटे काम करने की वकालत कर एक नई बहस छेड़ दिया है. अलीबाबा की इंटरनल मीटिंग में अलीबाब ने अपने कर्मियों से कहा कि कंपनी में टिके रहने के लिए हफ्ते में 6 दिनों तक हर दिन 12 घंटे के हिसाब से काम करना होगा. जैक मा ने कहा कि उन्हें ऐसे कर्मियों की जरूरत नहीं है जो सिर्फ 8 घंटे की शिफ्ट में ही काम करना चाहते हैं.

ऑफिसियल वीबो एकाउंट पर 996 Work Culture

अलीबाबा के ऑफिसियल वीबो एकाउंट पर 996 वर्क कल्चर को लेकर एक पोस्ट किया गया है. वीबो एक तरह से चीन का फेसबुक है. 996 वर्क कल्चर का मतलब है कि हफ्ते में 6 दिनों तक सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक की शिफ्ट. पोस्ट के मुताबिक जैक मा ने कहा कि अलीबाबा में काम करने की इच्छा रखने वालों को हर दिन 12 घंटे काम करने के लिए तैयार होना होगा.

पोस्ट पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं

996 वर्क कल्चर को लेकर अलीबाबा के इस पोस्ट पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही है. एक यूजर ने इसे बकवास बताते हुए कमेंट किया कि कंपनी ने यह भी नहीं बताया कि 996 शेड्यूल के लिए वह ओवरटाइम पेमेंट करती है या नहीं. एक अन्य यूजर ने लिखा कि बॉस लोग भी 996 शेड्यूल इसलिए फॉलो करते हैं क्योंकि इससे उनकी और उनकी संपत्ति में बढ़ोतरी होती है.

इस कल्चर के खिलाफ चीनी प्रोगामर्स पहले से कर रहे विरोध

चीन में प्रोग्रामर्स ऑनलाइन कोड शेयरिंग कम्युनिटी गिटहब पर अपनी कंडीशंस को लेकर विरोध जता रहे हैं. इसके लिए गिटहब पर उन्होंने 996.आईसीयू नामक बैनर तैयार किया हुए है. यह कैंपेन पिछले महीने ही शुरू किया गया और जल्द ही यह इस साइट पर सबसे अधिक लोकप्रिय हो गया. इसे 2,11,000 से अधिक स्टार मिले हैं. इस बैनर को किसने तैयार किया है, यह अभी तक नहीं पता चल पाया है. इसके डिस्क्रिप्शन पर लिखा गया है कि 996 वर्ककल्चर का प्रयोग करके आप खुद को आईसीयू में पहुंचाने का जोखिम उठा रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. 996 Work Culture: अलीबाबा के जैक मा ने हर दिन 12 घंटे काम के लिए कहा, सोशल साइट्स पर तीखी आलोचना

Go to Top