सर्वाधिक पढ़ी गईं

अफवाहों पर लगा विराम, 2 महीने से गायब अरबपति जैकमा आए दुनिया के सामने; दिया ये संदेश

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और फिनटेक कंपनी एंट के संस्थापक Jack Ma के बारे में करीब तीन महीने बाद लोगों को जानकारी हुई है.

Updated: Jan 20, 2021 11:58 AM
Jack Ma makes first public appearance since crackdown on Ant Alibaba in online meeting WAS NOT IN LIGHT SICNCE CRITISIZING CHINA President Xi Jinpingचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना के बाद से जैक मा के लिए दिक्कते शुरू हुईं.

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और फिनटेक कंपनी एंट के संस्थापक Jack Ma के बारे में करीब तीन महीने बाद लोगों को जानकारी हुई है. कुछ समय पहले बिलेनियर्स जैक मा की चीन के सरकार से तनातनी शुरू होने के बाद से उनके बारे में किसी को जानकारी नहीं मिल रही थी. अब उनका एक वीडियो सामने आया है. एक स्थानीय ब्लॉग पर सबसे पहले उनके सामने आने की जानकारी मिली.
जैक मा ने बुधवार को एक ऑनलाइन कांफ्रेंस में शिक्षकों के साथ बातचीत किया. यह एक सालाना समारोह है जिसके जरिए जैक मा ग्रामीण इलाकों के शिक्षकों की उपलब्धियों को एक मंच उपलब्ध कराते हैं. पिछले साल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना के बाद से उनके सामने दिक्कतें आनी शुरू हो गई थी.

वीडियो में शिक्षकों को दिया संदेश

अपने 50 सेकंड वीडियो में जैक मा ने कैमरे के सामने आकर बोला है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह कहां से बोल रहे थे. वीडियो में मा ने ‘जैक मा रूरल टीचर्स अवार्ड’ से सम्मानित ग्रामीण शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि महामारी (कोरोना) के चलते सान्या में मिलना संभव नहीं है. चीन के समुद्री तट से सटे शहर सान्या में जैक मा फाउंडेशन एक समारोह के दौरान इस अवार्ड से शिक्षकों को सम्मानित करती है. उन्होंने कहा कि महामारी के खत्म होने के बाद सान्या के लिए सभी लोगों की यात्रा का इंतजाम करने के लिए समय निकाला जाएगा और सभी लोग फिर से मिलेंगे.

पिछले तीन महीने से गायब थे जैक मा

जैक मा के सामने आने के बाद उनसे जुड़ी अफवाहों पर विराम लगेगी. जैक मा पिछले साल नवंबर 2020 से लोगों के सामने उपस्थित नहीं थे जिससे लगातार अफवाहें फैल रही थीं. चीनी नियामक ने उनकी फिनटेक कंपनी एंट के 3500 करोड़ डॉलर (2.6 लाख करोड़ रुपये) के आईपीओ को निलंबित कर दिया था. इसके अलावा एंट की ओवरहॉलिंग का आदेश दिया और अलीबाबा के लिए एंटीट्रस्ट जांच शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें- जो बाइडेन का शपथ ग्रहण आज, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

राष्ट्रपति जिनपिंग की आलोचना के बाद से शुरू हुई दिक्कतें

चीनी नियामक का यह फैसला ऐसे समय में आया था, जब मा ने सार्वजनिक मंच से अक्टूबर महीने में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना कर दी थी. जैक मा ने सरकार से कहा था कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए जो बिजनस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने का प्रयास करे. उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों लोगों का क्‍लब’ करार दिया था. इस भाषण के बाद चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी में काफी गुस्सा देखा गया था. इसके बाद जैक मा के बिजनस के खिलाफ कई तरह के प्रतिबंध लगाने शुरू हो गए.

(Inputs from Bloomberg and Reuters) 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अफवाहों पर लगा विराम, 2 महीने से गायब अरबपति जैकमा आए दुनिया के सामने; दिया ये संदेश
Tags:Jack Ma

Go to Top