सर्वाधिक पढ़ी गईं

जैक मा के Ant Group के पब्लिक इशू को तगड़ा रिस्पांस, भारत की GDP से भी बड़ा IPO

ऐंट फाइनेंसियल की पब्लिक लिस्टिंग को इतना तगड़ा रिस्पांस मिला है कि अब अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हो चुके हैं.

Updated: Nov 01, 2020 9:02 AM
Jack Ma ant group IPO bigger than India GDP key things know about Ant Group public issueअलीबाबा की फिनटेक कंपनी ऐंट ग्रुप के आईपीओ को तगड़ा रिस्पांस मिला है.

अलीबाबा की फिनटेक कंपनी Ant Group के आईपीओ को तगड़ा रिस्पांस मिला है. हांगकांग और शंघाई दोनों जगह की लिस्टिंग में 30 लाख करोड़ (3 ट्रिलियन डॉलर) मूल्य की बिडिंग हुई है. यह रकम कितनी अधिक है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि यह भारत की जीडीपी से भी अधिक है. जैक मा के स्वामित्व वाली इस कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग हांग कांग और शंघाई के स्टॉक एक्सचेंजों पर अगले महीने 5 नवंबर से शुरू हो सकती है. एंट फाइेंसियल की योजना 2.54 लाख करोड़ (34.4 बिलियन डॉलर) का फंड इकट्ठा करने का है

ब्रोकरेज का प्लेटफॉर्म हुआ क्रैश

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऐंट ग्रुप के आईपीओ की बिडिंग के लिए लोग इतने उत्साहित थे कि एक ब्रोकरेज का प्लेटफॉर्म ही क्रैश कर गया. हांग कांग लिस्टिंग में बुक बिल्डिंग सोमवार से शुक्रवार तक होती है जबकि शंघाई शेयर्स एक दिन गुरुवार को खुले थे.

Ant Group IPO से जुड़ी खास बातें

  • 23.5 लाख करोड़ (315 बिलियन डॉलर) की बाजार पूंजी के साथ ऐंट ग्रुप की वैल्यू इजिप्ट (22.6 लाख करोड़) और फिनलैंड (20.1 लाख करोड़) से अधिक है. कंपनी का यग आईपीओ अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के नाम पर था. अरामको का आईपीओ 2.2 लाख करोड़ रुपये (29.4 बिलियन डॉलर) का था. उससे पहले अलीबाबा का आईपीओ 1.9 लाख करोड़ रुपये (25 बिलियन डॉलर) का था जो 2014 में आया था.
  • ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक Ant Group का मार्केट वैल्यूशन जेपीमॉर्गन चेज एंड कंपनी और बैंक ऑफ अमेरिका से अधिक है. इसके अलावा यह पे पॉल (17.8 लाख रुपये) और वॉल्ट डिज्नी कंपनी (17.3 लाख रुपये) से अधिक है. यह कंपनी आईबीएम से तीन गुनी और गोल्डमैन सॉक्स ग्रुप से चार गुनी बड़ी है.
  • ऐंट फाइनेंसियल की पब्लिक लिस्टिंग को इतना तगड़ा रिस्पांस मिला है कि अब अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हो चुके हैं. मा ने अलीबाबा को करीब 45 लाख रुपये (60 हजार डॉलर) के निवेश से शुरू किया था. ऐंट ग्रुप में 8.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ मा इसके सबसे बड़े शेयरधारक हैं. हांग कांग और शंघाई में स्टॉक प्राइसिंग के आदार पर इस कंपनी में उनकी वर्थ करीब 2 लाख करोड़ (27.4 बिलियन डॉलर) रुपये की है जिसके बाद ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में मा की वर्थ 5.3 लाख करोड़ रुपये (71.6 बिलियन डॉलर) हो जाएगी.
  • शंघाई फाइलिंग के मुताबिक ऐंट के आईपीओ में इंस्टीट्यूशनल इवेस्टर्स ने 7600 करोड़ शेयरों के लिए ऑर्डर किया जो शुरुआती ऑफर से 284 गुना अधिक है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रोकर्स इंडिविजुअल इंवेस्टर्स को उनके निवेश की 20 गुना राशि के बराबर राशि देने को तैयार थे.
  • जैक मा संख्या 8 के बहुत बड़े प्रशंसक हैं जो चीन में संपन्नता का प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा चीन में संख्या 6 को भी भाग्यशाली माना जाता है. शंघाई में कंपनी के शेयर 68.8 युआन (766.51 रुपये) और हांगकांग में 80 हांग कांग डॉलर (769.18 रुपये) का भाव तय किया गया.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. जैक मा के Ant Group के पब्लिक इशू को तगड़ा रिस्पांस, भारत की GDP से भी बड़ा IPO

Go to Top