मुख्य समाचार:

अमेरिकी विरोध के बावजूद ईरान जारी रखेगा मिसाइल परीक्षण, सुरक्षा नीति का दिया हवाला

ईरान का कहना है कि यह मुद्दा किसी भी वार्ता के ढांचे के बाहर है और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का हिस्सा है. हमे इस संबंध में किसी देश की अनुमति की जरूरत नहीं है.

December 3, 2018 11:13 AM
US ban on Iran, Iran missiles test program, Iranian Armed Forces, Iran US Relation, Xinhua news agencyईरान का कहना है कि यह मुद्दा किसी भी वार्ता के ढांचे के बाहर है और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का हिस्सा है. हमे इस संबंध में किसी देश की अनुमति की जरूरत नहीं है. (Reuters)

ईरान ने कहा है कि अमेरिका की ओर से उठाए गए प्रतिकूल कदमों के बावजूद वह अपनी सुरक्षा नीति के अनुरूप मिसाइलों का विकास और परीक्षण जारी रखेगा. सशस्त्र बलों के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अबोलफजल शेकारची के हवाले से बताया, “मिसाइल परीक्षण और इस्लामी रिपब्लिक की समग्र रक्षात्मक क्षमता देश के रक्षा उद्देश्यों के लिए है और हमारे देश की सुरक्षा नीति के अनुरूप है.”

हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का हिस्सा

उन्होंने कहा, “हम मिसाइलों का परीक्षण और विकास जारी रखेंगे. यह मुद्दा किसी भी वार्ता के ढांचे के बाहर है और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का हिस्सा है. हमे इस संबंध में किसी देश की अनुमति की जरूरत नहीं है.”

शेकारची ने कहा कि ईरान ने क्षेत्रीय देशों को आश्वासन दिया है कि इस्लामी गणराज्य की मिसाइलों की शक्ति को बढ़ाने से अन्य देशों के हितों को नुकसान नहीं पहुंचेगा. इस तरह के कदम केवल देश की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हैं.

ये भी पढ़ें… 2022 में भारत में होगा G20 Summit, PM मोदी ने किया एलान

शेकारची की यह प्रतिक्रिया अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद संकल्प (यूएनएससीआर) 2231 का उल्लंघन हैं.

उन्होंने कहा था, “हम इन गतिविधियों की निंदा करते हैं और ईरान से परमाणु हथियार गिराने के लिए डिजाइन की गईं बैलिस्टिक मिसाइलों से संबंधित सभी गतिविधियों को तुरंत रोकने की मांग करते हैं.”

पॉम्पियो के आरोपों को हास्यास्पद: ईरान

इसकी प्रतिक्रिया में ईरान के विदेश मंत्रालय ने रविवार को पॉम्पियो के आरोपों को हास्यास्पद करार देते हुए खारिज कर दिया और कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में किसी भी संकल्प ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम या मिसाइल परीक्षणों पर प्रतिबंध नहीं लगाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिकी विरोध के बावजूद ईरान जारी रखेगा मिसाइल परीक्षण, सुरक्षा नीति का दिया हवाला

Go to Top