मुख्य समाचार:
  1. चीन से कर्ज लेना हो सकता है खतरनाक, आईएमएफ और विश्व बैंक ने चेताया

चीन से कर्ज लेना हो सकता है खतरनाक, आईएमएफ और विश्व बैंक ने चेताया

World Bank and IMF : आईएमएफ और विश्व बैंक ने सरकारों को कर्ज पर बहुत अधिक निर्भर होने को लेकर भी आगाह किया.

April 12, 2019 11:37 AM
international monetary fund imf and world bank warns world countries against china to maintain global economyWorld bank and IMF : 17 अफ्रीकी देश पहले से ही ऋण संकट का सामना कर रहे हैं

World bank and IMF : वैश्विक विकास ऋणदाता अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक (World Bank) ने दुनियाभर की सरकारों को कर्ज की शर्तों को लेकर अधिक पारर्दिशता बरतने के लिये कहा है. उन्होंने सरकारों को कर्ज पर बहुत अधिक निर्भर होने को लेकर भी आगाह किया. उन्होंने यह बात चीन के कर्ज के विकासशील राष्ट्रों पर बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर कही. इन संस्थाओं का मानना है कि कर्ज का बढ़ता बोझ और चिंताजनक परिस्थितियां संकट के बीज बो सकते हैं.

यह भी पढ़ें..अमेरिका में पढ़ाई का है इरादा, तो जान लें भारतीय दूतावास की एडवाइजरी, नहीं लौटना पड़ेगा वापस

World bank and IMF : कर्ज की प्रक्रिया में अधिक पारर्दिशता लाने की जरूरत 

संस्थाओं की बृहस्पतिवार को हुई ग्रीष्मकालीन बैठक में विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने चेतावनी दी कि 17 अफ्रीकी देश पहले से ही ऋण संकट का सामना कर रहे हैं और ऐसे देशों की संख्या में इजाफा हो रहा है क्योंकि कर्ज लेने के लिये पारर्दिशता नहीं बरती जा रही. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि ऋण का उच्च स्तर और ऋणदाताओं की संख्या अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं और यह भविष्य में किसी देश के कर्ज लेने की कोशिशों को जटिल बना सकती है.
उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि विश्व बैंक और आईएमएफ दोनों कर्ज की प्रक्रिया में अधिक पारर्दिशता लाने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop