मुख्य समाचार:

स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा में बड़ी गिरावट, 20 साल में दूसरा सबसे निचला स्तर

भारतीय लोगों और कंपनियों का स्विटजरलैंड के बैंकों में जमा धन पिछले साल 2018 में करीब 6 फीसदी घटकर 95.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (6,757 करोड़ रुपये) रह गया है.

June 27, 2019 10:02 PM
indian swiss banks, indian money in swiss banks, swiss bank indian black money, indian accounts in swiss banks, काला धन, स्विस बैंकस्विट्जरलैंड ने 1987 से आंकड़ों को सार्वजनिक करना शुरू किया है.

भारतीय लोगों और कंपनियों का स्विटजरलैंड के बैंकों में जमा धन पिछले साल 2018 में करीब 6 फीसदी घटकर 95.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (6,757 करोड़ रुपये) रह गया है. यह पिछले 20 वर्षों का दूसरा सबसे कम स्तर है. यह आंकड़ा स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) ने गुरुवार को जारी किया है. हालांकि सिर्फ भारतीय जमा ही स्विस बैंकों में नहीं घटा है बल्कि सभी विदेशी ग्राहकों का कुल डिपॉजिट 4 फीसदी घटकर 1.40 लाख करोड़ स्विस फ्रैंक (99 लाख करोड़ रुपये) रह गया है. ज्यूरिख स्थित स्विटजरलैंड का केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण हर साल इससे जुड़े आंकड़े जारी करती है.

इससे पहले बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) की लोकेशनल बैंकिंग स्टैटिस्टिक्स ने 2018 में डिपॉजिट में 11 फीसदी गिरावट की बात कही थी. भारत और स्विटजरलैंड दोनों देशों की सरकारों ने इसे अधिक विश्वसनीय कहा था.

इसमें बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़े

एसएनबी के अनुसार स्विट्जरलैंड के बैंकों की भारतीय ग्राहकों के प्रति कुल देनदारियों के आंकड़ों में भारतीय ग्राहकों के स्विस बैंकों में जमा कुल कोष को लिया गया है. इसमें इंडिविजुअल्स, बैंकों और उपक्रमों का जमा शामिल है. इसमें भारत में स्विट्जरलैंड के बैंकों का डेटा और साथ में गैर जमा देनदारियां भी शामिल हैं. एसएनबी ने जिस कोष को स्विस बैंकों की देनदारियों के रूप में दिखाया है वे बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़े हैं.

2016 में सबसे निचले स्तर पर था डिपॉजिट

इन आंकड़ों से यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि इसमें भारतीयों का कितना काला धन है जिसको लेकर काफी बहस छिड़ी हुई है. इन आधिकारिक एसएनबी आंकड़ों में वह जमा भी शामिल नहीं है जो भारतीयों, प्रवासी भारतीयों ने स्विट्जरलैंड के बैंकों में अन्य देशों की इकाइयों के रूप में जमा कराया है.

एसएनबी के आंकड़ों के अनुसार 2017 में भारतीय ग्राहकों के प्रति स्विट्जरलैंड के बैंकों की देनदारी 50 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 1.01 अरब स्विस फ्रैंक (7,000 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई. इससे पिछले तीन साल इसमें गिरावट आई थी. हालांकि, 2018 में यह राशि घटकर 95.47 करोड़ स्विस फ्रैंक पर आ गई. इनमें ‘जिम्मेदारी’ या संपदा प्रबंधकों द्वारा रखी गई डेढ़ करोड़ स्विस फ्रैंक की राशि भी शामिल है. यह दो दशक में स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों के जमा का दूसरा निचला स्तर है.

इससे पहले 1995 में यह आंकड़ा 72.3 करोड़ स्विस फ्रैंक रहा था. स्विट्जरलैंड ने 1987 से आंकड़ों को सार्वजनिक करना शुरू किया है. 2016 में यह आंकड़ा सबसे निचले स्तर 67.5 करोड़ स्विस फ्रैंक था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा में बड़ी गिरावट, 20 साल में दूसरा सबसे निचला स्तर

Go to Top