भारतीय लेखिका एनी जैदी को मिला 1 लाख डॉलर का ‘नाइन डॉट्स प्राइज’ पुरस्कार | The Financial Express

भारतीय लेखिका एनी जैदी को मिला 1 लाख डॉलर का ‘नाइन डॉट्स प्राइज’ पुरस्कार

मुंबई की रहने वाली जैदी एक स्वतंत्र लेखिका हैं.

Indian writer Annie Zaidi wins USD 100000 global book prize
मुंबई की रहने वाली जैदी एक स्वतंत्र लेखिका हैं. (Image: IE)

Annie Zaidi wins Nine Dots Prize 2019: भारतीय लेखिका एनी जैदी को बुधवार को एक लाख डॉलर के ‘नाइन डॉट्स प्राइज’ 2019 का विजेता घोषित किया गया. यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. मुंबई की रहने वाली जैदी एक स्वतंत्र लेखिका हैं.

वह रिपोर्ताज, निबंध, लघु कहानियां, कविताएं और नाटक लिखती हैं. उन्हें यह पुरस्कार उनकी प्रविष्टि ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है. यह भारत में उनके समसामयिक जीवन के अनुभवों में रचे-बसे स्मरण और घर एवं संपत्ति की अवधारणा को तलाश करते रिपोर्ताज का मिश्रण है.

ऐनी (40) ने कहा कि ‘नाइन डॉट्स प्राइज’ जिस तरह से नए लोगों को बिना सीमा या अंकुश के सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है उससे वह काफी प्रभावित हुईं. इस पुरस्कार के लिए प्रतिभागियों को 3,000 शब्द में एक विषय पर निबंध लिखना होता है.

नॉन डॉट्स प्राइज के विजेता को अपने जवाब को एक पुस्तक के रूप में ढालने के लिए सहयोग दिया जाता है जिसे कैंब्रिज यूनिर्विसटी प्रेस (सीयूपी) प्रकाशित करता है और उन्हें कैंब्रिज विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट्स, सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज (सीआरएएसएसएच) में कुछ समय बिताने का मौका दिया जाता है.

2020 में प्रकाशित होगी किताब

नाइन डॉट्स प्राइज विजेता निबंधन ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ पर उनकी नई प्रस्तावित किताब CUP द्वारा मई 2020 में प्रकाशित की जाएगी. जैदी फिक्शन, स्क्रिप्ट्स और मैगजीन व न्यूजपपेर्स के लिए लिखती हैं. उनका कहा है, ‘मैं इस तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी लेकिन मेरे पास पैसे या मानसिक तौर भी इनती तैयार नहीं थी कि इसके साथ न्याय कर सकूं. इस पुरस्कार से मुझे इन सवालों की पड़ताल के लिए समय मिलेगा.” नाइन डॉट्स प्राइस का फैसला सर्वसम्मति से लिया जाता है और इसे फंड कदास प्राइज फाउंडेशन से मिलता है. यह ब्रि​टेन में रजिस्टर्उ एक चैरिटेबल संस्था है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 29-05-2019 at 13:20 IST

TRENDING NOW

Business News