मुख्य समाचार:
  1. कुछ अमेरिकी उत्पादों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगा रहा है भारत: डोनाल्ड ट्रंप

कुछ अमेरिकी उत्पादों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगा रहा है भारत: डोनाल्ड ट्रंप

हम तो ऐसे गुल्लक हैं जिसे हर कोई लूट रहा है: डोनाल्ड ट्रंप

June 11, 2018 4:33 PM
india us market, us india trade, india vs america, donald trump, narendra modi, business news in hindiहम तो ऐसे गुल्लक हैं जिसे हर कोई लूट रहा है: डोनाल्ड ट्रंप (Reuters)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत सहित दुनिया की कुछ प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर निशाना साधते हुए उनपर अमेरिका को व्यापार में लूटने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि भारत कुछ अमेरिकी उत्पादों पर 100% शुल्क वसूल रहा है. ट्रंप ने अमेरिका को ‘ लूट रहे ’ देशों के साथ व्यापार संबंध समाप्त करने की चेतावनी भी दी है.

ट्रंप ने ये टिप्पणियां कनाडा के क्यूबेक सिटी शहर में की जहां वे जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए थे. ट्रंप ने इस सम्मेलन के संयुक्त घोषणा पत्र के पाठ को खारिज कर दिया तथा एक तरह से मेजबान देश की ‘ बेइज्जती ’ की. ट्रंप ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘ हम तो ऐसे गुल्लक हैं जिसे हर कोई लूट रहा है.’ एक तरह से भारत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि शुल्क दरों को लेकर उनकी चिंताएं  केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं तक सीमित नहीं है.

राष्ट्रपति ने कहा, ‘ यह केवल जी 7 नहीं है. मेरा मतलब, भारत भी जहां कुछ शुल्क 100 फीसदी हैं. सौ प्रतिशत. और हम कुछ नहीं वसूलते. हम यह नहीं कर सकते. इसीलिए हम अनेक देशों से बात कर रहे हैं.’ ट्रंप भारत में विशेष रूप से हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर ऊंचा शुल्क लगाए जाने का मुद्दा कई बार उठा चुके हैं. वे अमेरिका को आने वाली ‘हजारों हजार’ भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क बढाने की चेतावनी दे चुके हैं.

उन्होंने कहा, ‘हम सभी देशों से बात कर रहे हैं. यह रुकेगा. या फिर हम उनसे कारोबार करन बंद करेंगे.’ ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि भारत-अमेरिका संबंध कई साल से सकारात्मक राह पर हैं. दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार पिछले साल बढ़कर 125 अरब डालर हो गया जो कि रिकार्ड है.

Go to Top