मुख्य समाचार:
  1. भारत ने सूरीनाम को 5.1 करोड़ डॉलर की विकास सहायता दी

भारत ने सूरीनाम को 5.1 करोड़ डॉलर की विकास सहायता दी

5.1 करोड़ डॉलर की राशि में से 3.1 करोड़ डॉलर बतौर ऋण सुविधा जबकि दो करोड़ डॉलर की राशि सस्ते ऋण के तौर पर उपलब्ध करायी जाएगी.

June 21, 2018 4:13 PM
india, suriname, ramanath kovind, india suriname relation, paramaribo, india president, business news in hindi5.1 करोड़ डॉलर की राशि में से 3.1 करोड़ डॉलर बतौर ऋण सुविधा जबकि दो करोड़ डॉलर की राशि सस्ते ऋण के तौर पर उपलब्ध करायी जाएगी. (Twitter/rashtrapatibhvn)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सूरीनाम के राष्ट्रपति डिजायर डेलानो बुतरसे के बीच दोनों देशों के मध्य आर्थिक और विकास संबंधों को मजबूत बनाने पर सहमति बनी है और भारत ने सूरीनाम को 5.1 करोड़ डॉलर की विकास सहायता देने का आश्वासन दिया है. इस 5.1 करोड़ डॉलर की राशि में से 3.1 करोड़ डॉलर बतौर ऋण सुविधा जबकि दो करोड़ डॉलर की राशि सस्ते ऋण के तौर पर उपलब्ध करायी जाएगी.

इस लातिनी अमेरिकी देश के तीन दिवसीय दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत सूरीनाम के 49 ग्राम समूहों को स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने के लक्ष्य से सौर ऊर्जा परियोजनाएं लगाने के लिए दो करोड़ डॉलर का सस्ता ऋण देगा. भारत पिकिनसारोनारिया में बिजली ट्रांसमिशन परियोजना के लिए 2.75 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देगा जबकि चेतक हेलीकॉप्टरों के रख-रखाव के लिए 35 लाख डॉलर की ऋण सुविधा देगा.

ट्वीट देखिए.

राष्ट्रपति कोविंद ने बुतरसे से सूरीनाम के अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का सहमति पत्र भी प्राप्त किया. भारत ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अत्याधुनिक केन्द्र स्थापित करने में सूरीनाम की मदद करने पर हामी भरी. इस परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किया गया. इसके अलावा दोनों देशों ने चुनाव, राजनयिक अकादमी साझेदारी, राजनयिकों के जीवन साथी के रोजगार और पुरालेखों को लेकर भी सहमतिपत्रों पर हस्ताक्षर किए.

सूरीनाम ने भारत से कृषि , खनन , ऊर्जा और लकड़ी के क्षेत्र में निवेश करने को कहा. बातचीत के दौरान सूरीनाम ने अगस्त 2018 में मॉरीशस में होने वाले 11 वें विश्व हिन्दी सम्मेलन तथा त्रिनिदाद और टौबैगो में होने वाले भारत तथा कारीकॉम के बीच व्यापार सम्मेलन में भाग लेने पर हामी भरी.

Go to Top