सर्वाधिक पढ़ी गईं

अमेरिका-चीन की लड़ाई में भारत ने मारी बाजी, 6 महीने में 5360 करोड़ का उठाया फायदा

अमेरिका और चीन जहां लंबे समय से ट्रेड वार में फंसे हैं, वहीं इसका फायदा भारत ने उठा लिया है.

November 6, 2019 3:38 PM
India gains 5360 crore from additional exports, US and China trade war, ट्रेड वार, india export, us china bilateral trade decreaseअमेरिका और चीन जहां लंबे समय से ट्रेड वार में फंसे हैं, वहीं इसका फायदा भारत ने उठा लिया है.

अमेरिका और चीन जहां लंबे समय से ट्रेड वार में फंसे हैं, वहीं इसका फायदा भारत ने उठा लिया है. ट्रेड वार से भारत को व्यापार के मोर्चे पर फायदा पहुंचा है. भारत ने 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निर्यात किया है. यह निर्यात विशेषकर रसायन, धातु और अयस्क में हुआ है. संयुक्तराष्ट्र व्यापार एवं निवेश निकाय अंकटाड ने एक अध्ययन में यह बात कही है. असल में अमेरिका और चीन ट्रेड वार के चलते दोनों देशों के बीच व्यापार में भारी कमी आई है.

निर्यात से 75.5 करोड़ डॉलर मिले

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने बताया कि चीन पर अमेरिकी शुल्क से भारत के 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को अतिरिक्त निर्यात करने से 75.5 करोड़ डॉलर मिले हैं. भारत ने अधिक रसायनों (24.3 करोड़ डॉलर), धातु एवं अयस्क (18.1 करोड़ डॉलर), इलेक्ट्रिकल मशीनरी (8.3 करोड़ डालर) और विभिन्न मशीनरी (6.8 करोड़ डॉलर) की बिक्री करके यह लाभ कमाया है. इसके अलावा कृषि, खाद्य उत्पाद, फर्नीचर, वस्त्र एवं परिधान और परिवहन उपकरणों का निर्यात भी बढ़ा है.

अमेरिका और चीन में बाइलैटरल ट्रेड घटा

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार से दोनों के बीच बाइलैटरल ट्रेड में तेज गिरावट आई है. इसलिए उन देशों से आयात बढ़ा है जो सीधे तौर पर ट्रेड वार से नहीं जुड़े हैं. रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका-चीन ट्रेड वार से 2019 की पहली छमाही में करीब 2100 करोड़ डॉलर का व्यापार प्रभावित हुआ है.

किसे हुआ ज्यादा फायदा

चीन के उत्पादों पर अमेरिकी शुल्क ने अन्य देशों को अमेरिकी बाजार में और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है और इससे इन देशों का अमेरिका को व्यापार बढ़ा है. ताइवान, मेक्सिको और यूरोपीय संघ को इसका काफी लाभ हुआ है. अंकटाड ने कहा कि कोरिया, कनाडा और भारत को व्यापार में कम लाभ हुआ है लेकिन फिर भी यह पर्याप्त है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका-चीन की लड़ाई में भारत ने मारी बाजी, 6 महीने में 5360 करोड़ का उठाया फायदा

Go to Top