मुख्य समाचार:

अगले 3 साल 7.5% की दर से बढ़ेगा भारत, बना रहेगा सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था: World Bank

अगले 3 साल तक भारत 7.50 फीसदी की दर से आर्थिक वृद्धि कर सकता है

Updated: Jun 05, 2019 12:35 PM
Economy India, Growth Rate, World Bankअगले 3 साल तक भारत 7.50 फीसदी की दर से आर्थिक वृद्धि कर सकता है

भारत के लिहाज से हालिया आर्थिक आंकड़े भले ही साथ नहीं दे रहे हों, लेकिन आने वाले दिनों में ग्रोथ की रफ्तार तेज रहेगी. विश्वबैंक का अनुमान है कि बेहतर निवेश और प्राइवेट कंजम्पशन के दम पर अगले 3 साल तक भारत 7.50 फीसदी की दर से आर्थिक वृद्धि कर सकता है. इसके साथ ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा. विश्वबैंक ने पिछले पूर्वानुमान में भी 2019-20 में ग्रोथ रेट 7.50 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया था

क्यों बेहतर ग्रोथ की उम्मीद

विश्वबैंक की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी खर्च में कमी के प्रभाव को ठोस निवेश ने बेअसर कर दिया. इसे पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेंडिंग से भी समर्थन मिला. मुद्रास्फीति रिजर्व बैंक के लक्ष्य से नीचे बनी हुई है, जिससे मॉनेटरी पॉलिसी नरम रह सकती है. इसके साथ ही क्रेडिट ग्रोथ रेट मजबूत होने से प्राइवेट कंजम्पशन और निवेश को बल मिलेगा.

चीन से आगे रहेगा भारत

विश्वबैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा. 2019-20 में भारत की ग्रोथ रेट 7.50 फीसदी पर रहने का अनुमान है. इसके बाद अगले 2 वित्त वर्ष तक ग्रोथ की यही गति बरकरार रहने वाली है. वर्ष 2021 तक भारत की ग्रोथ रेट चीन के 6 फीसदी की तुलना में 1.5 फीसदी अधिक होगी.

विश्वबैंक ने मंगलवार को जारी अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत के 7.20 फीसदी की दर से ग्रोथ करने का अनुमान है. बैंक ने कहा कि 2018 में चीन की ग्रोथ रेट 6.60 फीसदी रही. 2019 में यह 6.20 फीसदी, 2020 में 6.10 फीसदी और 2021 में 6 फीसदी पर आ जाने का अनुमान है.

दुनिया में मंदी का डर

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भले ही भारत के लिए अच्छी तस्वीर पेश की गई हो, लेकिन दुनिया पर आर्थिक मंदी का खतरा बताया गया है. दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते ड्रेड वॉर से वैश्विक विकास दर में कमी आ सकती है. वैश्विक अर्थव्यवस्था 2018 में 3 फीसदी की गति से बढ़ी थी, जबकि इस साल रफ्तार 2.6 फीसदी तक सिमट सकती है, यह जनवरी में लगाए गए अनुमान से कम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अगले 3 साल 7.5% की दर से बढ़ेगा भारत, बना रहेगा सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था: World Bank

Go to Top