मुख्य समाचार:
  1. ट्रेड वार भारत के लिए बड़ा मौका, अमेरिका और चीन को एक्सपोर्ट कर सकता है 350 प्रॉडक्ट

ट्रेड वार भारत के लिए बड़ा मौका, अमेरिका और चीन को एक्सपोर्ट कर सकता है 350 प्रॉडक्ट

अमेरिका और चीन दोनों एक दूसरे के उत्पादों पर भारी आयात शुल्क लगा रहे हैं. इससे ट्रेड वार की स्थिति बन गई है.

June 16, 2019 4:57 PM

India can boost exports of 300 products to US, China amid trade war: Report

Trade War: अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार भारत के लिए एक बड़ा अवसर है. वाणिज्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मौके का फायदा उठाकर भारत इन देशों को केमिकल और ग्रेनाइट सहित 350 उत्पादों का निर्यात कर सकता है. अमेरिका और चीन दोनों एक दूसरे के उत्पादों पर भारी आयात शुल्क लगा रहे हैं. इससे ट्रेड वार की स्थिति बन गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि डीजल, एक्स-रे ट्यूब और कुछ केमिकल सहित ऐसे 151 घरेलू उत्पाद हैं, जिनका निर्यात भारत द्वारा चीन को किया जा सकता है. चीन अभी तक ये उत्पाद अमेरिका से खरीदता रहा है. इसी तरह ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड्स और रबड़ जैसे 203 भारतीय उत्पाद ऐसे हैं, जिनका निर्यात अमेरिका को किया जा सकता है. अमेरिका अभी ये उत्पाद चीन से खरीदता है.

चीन के साथ व्यापार घाटा कम करने का भी मौका

निर्यात बढ़ोत्तरी से भारत चीन के साथ अपने व्यापार घाटे को कम कर सकता है. अप्रैल-फरवरी 2018-19 में भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा 50.12 अरब डॉलर का था. निर्यातकों के प्रमुख संगठन फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि अमेरिका और चीन के व्यापार युद्ध से भारत को फायदा हो रहा है. उन्होंने बताया कि 2018 में अमेरिका को भारत का निर्यात 11.2 फीसदी बढ़ा है, जबकि चीन को निर्यात 31.4 फीसदी अधिक रहा है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop