मुख्य समाचार:
  1. IMF का अनुमान: चीन से तेज रहेगी भारत की GDP ग्रोथ, GST जैसे सुधारों से अर्थव्यवस्था में रिकवरी

IMF का अनुमान: चीन से तेज रहेगी भारत की GDP ग्रोथ, GST जैसे सुधारों से अर्थव्यवस्था में रिकवरी

IMF ने वर्ल्‍ड इकोनोमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की है. IMF का कहना है कि भारत की ग्रोथ चीन से आगे रहेगी और भारत सबसे तेज ग्रोथ वाली इकोनॉमी बना रहेगा.

October 9, 2018 11:07 AM
IMF, gdp growth, india, china, भारत, चीन, भारत सबसे तेज ग्रोथ वाली इकोनॉमीIMF ने वर्ल्‍ड इकोनोमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की है. IMF का कहना है कि भारत की ग्रोथ पड़ोसी देश चीन से काफी आगे रहेगी और भारत सबसे तेज ग्रोथ वाली इकोनॉमी बना रहेगा.

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान पहले की तरह 7.3 फीसदी रखा है. हालांकि वित्त वर्ष 2020 में महंगे क्रूड के चलते जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में मामूली कटौती करते हुए 7.5 फीसदी से घटाकर 7.4 फीसदी रखा है. हालांकि IMF का कहना है कि भारत की ग्रोथ पड़ोसी देश चीन से काफी आगे रहेगी और भारत सबसे तेज ग्रोथ वाली इकोनॉमी बना रहेगा. रिपोर्ट के अनुसार ट्रेड वॉर के बीच अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से चीन की ग्रोथ पर असर होगा.

वर्ल्‍ड इकोनोमिक आउटलुक रिपोर्ट

IMF ने वर्ल्‍ड इकोनोमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की है. इससे पहले आईएमएफ ने अप्रैल में वर्ल्‍ड इकोनोमिक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें वित्त वर्ष 2019 के लिए ग्रोथ अनुमान 7.3 फीसदी और वित्त वर्ष 2020 के लिए 7.5 रखा था. लेकिन क्रूड की बढ़ती कीमतों और दुनिया भर में आर्थिक अनिश्चितता के चलते आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2020 के लिए के ग्रोथ अनुमान को 7.4 फीसदी कर दिया है. इस दौरान चीन का ग्रोथ अनुमान 6.6 फीसदी और 6.2 फीसदी रखा है.

महंगा तेल बढ़ाएगा महंगाई​

आईएमएफ का मानना है कि तेल की बढ़ती कीमत के चलते महंगाई बढ़ सकती है. वर्ल्‍ड इकोनोमिक आउटलुक रिपोर्ट के मुताबिक 2016-17 में महंगाई की दर 4.5% थी, जिसके 2017-18 में 4.7% रहने का अनुमान है.

पटरी पर लौट रही है अर्थव्‍यवस्‍था

IMF ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से साफ है कि जीएसटी जैसे सुधारों और करंसी एक्सचेंज को लेकर उठाए गए कदमों का फायदा मिला है. निवेश में आ रही मजबूती और ठोस प्राइवेट कंजम्पशन से मदद मिल रही है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop