मुख्य समाचार:
  1. ग्लोबल इकोनॉमी को नुकसान पहुंचा रही है अमेरिका की प्रोटेक्शनिज्म पॉलिसी: IMF चीफ

ग्लोबल इकोनॉमी को नुकसान पहुंचा रही है अमेरिका की प्रोटेक्शनिज्म पॉलिसी: IMF चीफ

आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक, इससे वैश्विक आर्थिक दर कमजोर पड़ गई है.

October 2, 2018 1:48 PM
IMF chief says protectionist policies of US are harmful for global economy, Christine Lagardeलगार्डे ने चेतावनी दी कि यदि आगे मौजूदा व्यापार विवाद बढ़ता है तो इससे विकासशील देश बड़े पैमाने पर प्रभावित हो सकते हैं. (Reuters)

अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (IMF) प्रमुख क्रिस्टिन लगार्डे का कहना है कि अमेरिका की मौजूदा संरक्षणवादी नीतियों से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ना शुरू हो गया है. IMF के अनुमान के मुताबिक, इससे वैश्विक आर्थिक दर कमजोर पड़ गई है.

एफे न्यूज के मुताबिक, लगार्डे ने सोमवार को वाशिंगटन में IMF मुख्यालय में अपने संबोधन में कहा कि मुख्य मुद्दा यह है कि वाकपटुता से वास्तव में व्यापार में बाधाएं आ रही हैं. इससे सिर्फ व्यापार को ही नुकसान नहीं हो रहा बल्कि निवेश और विनिर्माण को भी नुकसान पहुंच रहा है क्योंकि अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं. साथ ही लगार्डे ने चेतावनी दी कि यदि आगे मौजूदा व्यापार विवाद बढ़ता है तो इससे विकासशील देश बड़े पैमाने पर प्रभावित हो सकते हैं.

घट सकता है वैश्विक आर्थिक दर अनुमान

IMF ने जुलाई में अनुमान जताया था कि 2018 और 2019 में वैश्विक आर्थिक दर 3.9 फीसदी रहेगी. हालांकि लगार्डे ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अगला अनुमान इससे कम हो सकता है. अगले अनुमान की घोषणा 8 से 14 अक्टूबर के दौरान IMG और विश्व बैंक की सालाना बैठक में इंडोनेशिया के बाली में की जाएगी. हालांकि लगार्डे ने यह भी कहा कि वैश्विक आर्थिक दर 2011 के बाद से अपने उच्च स्तर पर बनी रहेगी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop