सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Strain: कोरोना वायरस पर बड़ा अलर्ट! भारत में नए स्ट्रेन की एंट्री, इंग्लैंड से लौटे 6 लोग पॉजिटिव

Coronavirus Strain Cases In India: कोरोना वायरस पर सावधान करने वाली खबर है. अब भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन यानी नए तरह के कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है.

Updated: Dec 29, 2020 12:00 PM
New UK Strain of CoronavirusNew UK Strain of Coronavirus: कोरोना वायरस पर सावधान करने वाली खबर है. अब भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन यानी नए तरह के कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है.

Coronavirus New Strain Cases In India: कोरोना वायरस पर सावधान करने वाली खबर है. अब भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन यानी नए तरह के कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है. भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं. ये सभी लोग इंग्लैंड से लौटे थे. न्यूज एजेंसी के मुताबिक हेल्थ मिनिस्ट्री ने यह जानकारी दी है. इनमें से तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और एक पुणे की लैब के सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है. यूके से आए लोगों की जांच की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है. जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया.

कई देशों में फैल चुका है न्यू स्ट्रेन

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से इंग्लैंड में नए तरह का कोरोना वायरस बेकाबू हो गया है. यह वायरस इंग्लेंड से शुरू होकर आस पास के कुछ देशों में भी फैल गया है. इसे देखते हुए इंग्लैंड से आने जाने वाली फ्लाइट्स पर भारत सहित कई देश रोक लगा चुके हैं. जानकारों का मानना है कि नए तरह का कोरोना वायरस पहले के मुकाबले 70 फीसदी ज्यादा डेंजरस साबित हो सकता है. ऐसे में दुनियाभर में इसे लेकर पहले से अलर्ट है. अभी तक की जानकारी के अनुसार, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें: कोविड पर सरकारी गाइडलाइंस 31 जनवरी तक रहेंगी जारी, नए तरह के कोरोना वायरस से अलर्ट

भारत में यूके से लौटे लोगों की हो रही हैं जांच

बता दें कि भारत में 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वापस आए हैं. सभी को ट्रैक किया जा रहा है और उनका टेस्ट भी करवाया जा रहा है. इनमें से कइयों में कोरोना के लक्षण मिले हैं. हालांकि नए तरह के कोरोना वायरस की 6 लोगों में पुष्टि हुई है. एक और चिंता यह है कि बहुत से यूके से लौटे लोग ऐसे भी हैं जो ट्रैक नहीं हो पा रहे. ऐसी खबरें आ रही हैं कि इनमें से कई छुप गए हैं और जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. कोरोना के नए स्ट्रेन की जानकारी होने के बाद ही नेशनल टास्क फोर्स ने बड़ी बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया है.

सेल्फ आइसोलेशन में रखा

जिन 6 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है, उन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है. जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है, जबकि अन्य ट्रैवलर्स की जानकारी ली जा रही है. सरकार की ओर से साथ ही जानकारी दी गई है कि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी गई है. यूके से वापस आ रहे लोगों का RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है, जिसके बाद उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांची जा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Strain: कोरोना वायरस पर बड़ा अलर्ट! भारत में नए स्ट्रेन की एंट्री, इंग्लैंड से लौटे 6 लोग पॉजिटिव

Go to Top