मुख्य समाचार:

पापुआ न्यू गिनी में 7.3 तीव्रता का भूकंप, वापस ली सुनामी की चेतावनी

Papua New Guinea earthquake news: पापुआ न्‍यू गिनी में अक्सर भूकंप के झटके आते हैं. इस साल फरवरी में भी वहां 6.2 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया था.

Published: July 17, 2020 11:31 AM
Papua New Guinea earthquake updateसूनामी की चेतावनी को कुछ घंटे बाद वापस ले लिया गया.

Papua New Guinea hit by 7.4 magnitude earthquake: दक्षिणपश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित देश पापुआ न्यू गिनी शुक्रवार सुबह भूकंप के जोरजार झटके से दहल उठा. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.3 आंकी गई है. भूकंप का कंद्र पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से 174 किमी उत्तर-पूर्व (NNE) में बताया गया है. अमेरिकी प्रशांत महासागर के सुनामी चेतावनी सेंटर ने भूकंप के केंद्र से 300 किमी के दायरे में सूनामी की चेतावनी जारी की थी. हालांकि कुछ घंटे बाद इसे वापस ले लिया गया. भूकंप में अभी किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, शुक्रवार को पोपानडेटा, पापुआ न्यू गिनी के उत्तर और उत्तर पश्चिम में 7.0 तीव्रता का झटका आया. भूकंप करीब 80 किमी की गहराई में था. प्रशांत महासागर के सुनामी चेतावनी सेंटर ने शुरू में सुनामी की चेतावनी की जारी की लेकिन बाद में कुछ घंटे बीत जाने के बाद इसे वापस ले लिया.पापुआ न्‍यू गिनी में अक्सर भूकंप के झटके आते हैं. इस साल फरवरी में भी वहां 6.2 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया था.

भूकंप की गहराई से मतलब यह है कि हलचल कितनी गहराई पर हुई है. गहराई जितनी ज्यादा होगी सतह पर उसकी तीव्रता उतनी ही कम महसूस होगी. रिक्टर स्केल पर आमतौर पर 5 तक की तीव्रता वाले भूकंप खतरनाक नहीं माने जाते हैं. लेकिन, यदि भूकंप का केंद्र नदी का तट पर हो और वहां भूकंपरोधी तकनीक के बगैर ऊंची इमारतें बनी हों तो 5 की तीव्रता वाला भूकंप भी नुकसानदायक हो सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. पापुआ न्यू गिनी में 7.3 तीव्रता का भूकंप, वापस ली सुनामी की चेतावनी

Go to Top