सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Vaccine Update India: सबको मिलेगी कोरोना वैक्सीन! भारत ने 150 करोड़ डोज की कर ली है बुकिंग- रिपोर्ट

Coronavirus Vaccine Latest News: भारत ने 150 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग कर ली है.

Updated: Nov 19, 2020 12:41 PM
COVID-19 VaccineThe CCMB has been testing samples for coronavirus since April.

Coronavirus Vaccine Update India: कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. यहां अबतक 90 लाख मरीज कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. लोगों को अब बाजार में कोरोना वेक्सीन का इंतजार है. इस बीच एक अच्छी खबर यह आ रही है कि भारत ने 150 करोड़ से अधिक डोज खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग कर ली है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन डोज खरीद प्रतिबद्धता के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. यह रिपोर्ट ड्यूक यूनिवर्सिटी के एक शोध पर आधारित है, जिसे लांच एंड स्केल स्पीडोमीटर इनिशिएटिव नाम दिया गया है.

अमेरिका और यूरोप के बाद भारत

वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक सबसे ज्यादा वैक्सीन खरीद की डील पक्की करने वाले देशों में भारत तीसरे नंबर पर है तो अमेरिका पहले नंबर पर और यूरोपियन यूनियन दूसरे नंबर पर है. बता दें कि कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुनियाभर की 150 से ज्यादा कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं. इनमें से करीब एक दर्जन कंपनियों की वैक्सीन अब ट्रॉयल के फाइनल स्टेज पर हैं. फाइजर और सनोफी जैसी कंपनियों का दावा है कि उनकी वैक्सीन कोरोना के इलाज में 90 फीसदी और 94.5 फीसदी तक कारगर साबित हुई हैं.

बड़े देशों के बीच इनकी डील को लेकर होड़

कई कंपनियों ने ट्रायल में अच्छे परिणाम को देखते हुए बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है. ऐसे में बड़े देशों के बीच इनकी खरीद और डील को लेकर होड़ मच गई है. इसी क्रम में भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक वैक्सीन खरीद के लिए डील कर ली है. ड्यूक यूनिवर्सिटी के इस शोध में कोरोना वैक्सीन खरीद करने वाले देशों की एक लिस्ट तैयार की गई. इसके मुताबिक एडवांस में वैक्सीन खरीद की डील पक्की करने वाले देशों की फेहरिस्त में यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोपियन यूनियन के बाद भारत तीसरे नंबर पर है.

भारत ने 150 करोड़ से अधिक डोज खरीदने के लिए डील की है. जबकि यूरोपीय यूनियन ने 120 करोड़ डोज और अमेरिका ने 100 करोड़ डोज. लेकिन अमेरिका और यूरोपीय यूनियन आगे संभावित डोज खरीद की वजह से रैंकिंग में आगे हैं. अमेरिका ने 150 करोड़ से अधिक संभावित डोज खरीद के लिए हस्ताक्षर किया है. यूरोपीय यूनियन ने भी 76 करोड़ संभावित डोज डील साइन की है. 150 करोड़ संभावित डोज खरीद और 100 करोड़ बुकिंग की वजह से अकेले अमेरिका ही 260 करोड़ डोज के लिए बात फाइनल कर चुका है.

अब तक 800 करोड़ वैक्सीन की बुकिंग

ड्यूक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुबाबिक, अब तक 800 करोड़ वैक्सीन डोज की बुकिंग हो चुकी है, जबकि टीकों के प्रभाव का नतीजा सामना नहीं आया है. विशेषज्ञ इस बात को लेकर भी चिंता जता रहे हैं कि अमीर और मिडिल इनकम वाले देशों की ओर से एडवांस डील्स की वजह से कोरोना वायरस टीके के वैश्विक रूप से समान वितरण में चुनौती आ रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Update India: सबको मिलेगी कोरोना वैक्सीन! भारत ने 150 करोड़ डोज की कर ली है बुकिंग- रिपोर्ट

Go to Top