मुख्य समाचार:

भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर! ब्रिटेन विदेशी छात्रों को पढ़ाई के बाद देगा 2 साल का वर्क वीजा

ब्रिटेन ने पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा मे के गृह मंत्री रहने के दौरान 2012 में पढ़ाई बाद दो वर्ष के कार्य वीजा पेशकश को खत्म किया था.

September 11, 2019 6:07 PM
Indian students in UK, UK 2 year post-study work visa offer, what is UK two year post-study work visa, UK immigration status, UK higher education institution, new Graduate route, Britain two year post-study work visa, British Prime Minister Boris Johnson, UK home secretary Priti Patelब्रिटेन ने पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा मे के गृह मंत्री रहने के दौरान 2012 में पढ़ाई बाद दो वर्ष के वर्क वीजा को खत्म किया था.

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज में भारतीय छात्रों की संख्या को बढ़ावा देने के मकसद से यूके सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत, सरकार ने पढ़ाई पूरी करने के बाद विदेशी छात्रों को दो साल के लिए वर्क वीजा देने का फैसला किया है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज में भारतीय छात्रों को बढ़ावा देने के लिए नए उपाय करने की मांग लगातार की जा रही थी.

ब्रिटेन सरकार की नई ‘स्नातक’ योजना अगले वर्ष शुरू होगी और यह सभी विदेशी छात्रों के लिए होगी जिनके पास छात्र के तौर पर यूके का वैलिड इमिग्रेशन स्टेटस है और जिसने सरकार से मंजूरी प्राप्त ब्रिटेन के किसी उच्च शिक्षण संस्थान से स्नातक स्तर या इससे अधिक के लिए सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा किया है.

बता दें, ब्रिटेन ने पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा मे के गृह मंत्री रहने के दौरान 2012 में पढ़ाई बाद दो वर्ष के कार्य वीजा पेशकश को खत्म किया था जिसके बाद भारत जैसे देशों से छात्रों की संख्या में काफी कमी आई.

विदेशी छात्रों को होगा फायदा

वर्क वीजा के तहत, योग्य छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के बाद दो वर्षों के लिए काम करने या अपने पसंद के किसी करियर की खोज करने की अनुमति होगी. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस बारे में नीति की फिर से प्रभावी शुरुआत करने के बाद कहा कि बदलाव से छात्रों को ब्रिटेन में अपना करियर शुरू करने के लिए ‘‘अपनी क्षमताओं को खंगालने’’ का अवसर मिलेगा.

जॉनसन की कैबिनेट में वरिष्ठ सदस्य भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा, ‘‘नई स्नातक योजना का अर्थ है कि प्रतिभाशाली अंतरराष्ट्रीय छात्र ब्रिटेन में पढ़ सकेंगे और अपना सफल कॅरियर बनाने के दौरान उन्हें बहुमूल्य कार्य अनुभव हासिल होगा.’’ पटेल ने कहा, ‘‘यह हमारे वैश्विक दृष्टिकोण को दर्शाता है और यह सुनिश्चित करेगा कि हम बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली छात्रों को अपने यहां ला सकें.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर! ब्रिटेन विदेशी छात्रों को पढ़ाई के बाद देगा 2 साल का वर्क वीजा

Go to Top