मुख्य समाचार:

COVID-19 महामारी से लड़ने में ADB करेगा भारत की सहायता; 16,500 करोड़ रुपये मदद का भरोसा

ADB के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की.

April 10, 2020 12:22 PM
good news for India amid Corona crisis! ADB assures USD 2.2 billion support package to India for COVID-19 responseADB के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की.

एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया. असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की. इन उपायों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, उद्योग जगत को टैक्स और अन्य राहत तथा 26 मार्च को घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज शामिल है.

सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है. असकावा ने कहा, ‘‘एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों, अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे तथा मझोले उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद के लिए 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं.’’

कोरोना इंपैक्ट: IMF ने चेताया- इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था में दिखेगी 1930s के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

निजी क्षेत्र को भी मदद देगा ADB 

एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘जरूरत पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की सहायता को और बढ़ाया जाएगा. हम भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पास उपलब्ध सभी वित्त पोषण विकल्पों पर विचार करेंगे, जिसमें आपातकालीन सहायता, नीति आधारित ऋण और बजटीय समर्थन शामिल हैं.’’

IMF, WTO जता चुके हैं महामंदी की आशंका

कोरोना संकट पर IMF चीफ क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने चिंता जताते हुए कहा है कि कोरोना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था 1930 की महामंदी के बाद की सबसे बड़ी गिरावट आ सकती है. दुनिया इस संकट काल को लेकर अनिश्चिय की स्थिति में है. हालांकि, यह पहले ही साफ हो चुका है कि 2020 में वैश्विक वृद्धि दर में तेज गिरावट आएगी.

इससे पहले, WTO वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (WTO) के चीफ रोबर्टों ऐजेवेदो ने कहा कि दुनिया 2008-09 से बड़ी मंदी देख सकती है. उसका अनुमान है कि विश्व व्यापार में एक तिहाई तक की कमी आ सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 महामारी से लड़ने में ADB करेगा भारत की सहायता; 16,500 करोड़ रुपये मदद का भरोसा

Go to Top