मुख्य समाचार:

अमेरिका, चीन, जर्मनी के बाद भारत पर भरोसा करती हैं दुनिया भर की कंपनियां, ग्रोथ के लिए मानती हैं बेहतर

दुनिया भर की कंपनियों के लिए वृद्धि के लिहाज से भारत चौथा सबसे अच्छा बाजार है.

January 21, 2020 7:12 PM
global companies considers india fourth best company for growth survey presented in world economic forum annual meetingदुनिया भर की कंपनियों के लिए वृद्धि के लिहाज से भारत चौथा सबसे अच्छा बाजार है. (Image: Reuters)

दुनिया भर की कंपनियों के लिए वृद्धि के लिहाज से भारत चौथा सबसे अच्छा बाजार है. एक वैश्विक सर्वेक्षण में 9 फीसदी कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने अमेरिका, चीन और जर्मनी के बाद भारत को चौथा सबसे अच्छा बाजार माना है. वहीं, दूसरी ओर भारत के 40 फीसदी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भरोसा जताया कि 2020 में उनकी कंपनी की आय में बढ़ोतरी होगी. चीन में सबसे ज्यादा 45 फीसदी अधिकारियों ने आय में वृद्धि की संभावनाएं जताई है.

WEF की सालाना बैठक में जारी हुआ सर्वे

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की सालाना बैठक के दौरान पीडब्ल्यूसी का यह वैश्विक सीईओ सर्वेक्षण जारी किया गया. आने वाले साल में कंपनी की वृद्धि को लेकर ज्यादातर कार्यकारी अधिकारियों का रुख हालांकि बहुत ज्यादा सकारात्मक नहीं है. केवल 27 फीसदी सीईओ ने माना कि वे अगले 12 महीने में कंपनी की वृद्धि को लेकर वह बहुत आश्वस्त हैं. सामान्य तौर पर कारोबार वृद्धि को लेकर अधिकारियों का भरोसा कमजोर पड़ा है.

चीन में गंभीर संक्रमण की चपेट में भारतीय महिला, महंगे इलाज के लिए विदेश मंत्रालय से मांगी मदद

सर्वे में टॉप पर चीन

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में चीन और भारत ने आय में वृद्धि को लेकर सबसे ज्यादा क्रमश: 45 फीसदी और 40 फीसदी भरोसा जताया है. अमेरिका में 36 फीसदी अधिकारी अपनी कंपनी की वृद्धि को लेकर आशा रखते हैं. ब्रिटेन में यह स्तर 26 फीसदी, जर्मनी में 20 फीसदी, फ्रांस में 18 फीसदी है. वहीं 2020 में कंपनी का राजस्व बढ़ने को लेकर जापान में सबसे कम (11 फीसदी) अधिकारियों ने ही उम्मीद जताई है.

सर्वेक्षण में 83 देशों के करीब 1,600 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को शामिल किया गया है. पीडब्ल्यूसी ने कहा कि 30 फीसदी सीईओ का मानना है कि अमेरिका अगले 12 महीनों में वृद्धि के लिहाज से शीर्ष बाजार है जबकि चीन इससे सिर्फ एक अंक 29 प्रतिशत पर है. इनके अलावा शीर्ष पांच देशों में जर्मनी (13 फीसदी), भारत (9 फीसदी) और ब्रिटेन (9 फीसदी) है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका, चीन, जर्मनी के बाद भारत पर भरोसा करती हैं दुनिया भर की कंपनियां, ग्रोथ के लिए मानती हैं बेहतर

Go to Top