मुख्य समाचार:

G20 Summit: मोदी ब्यूनस आयर्स पहुंचे, सउदी क्राउन ​प्रिंस से मिले

अर्जेंटीना पहुंचने के बाद मोदी ने सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद से मुलाकात की. वे यहां 'Yoga For Peace' इवेंट में शामिल हुए.

November 30, 2018 10:57 AM
PM Modi in G20, G20, G20 Summit, Buenos Aires, G20 in Argentina, PM Modi, US President Donald Trump, German Chancellor Angela Merkel, Saudi Crown Prince Mohammed bin SalmanPM मोदी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ सम्मेलन में त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. (Image: MEAIndia)

G20 Summit : जी20 समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए. यहां वे कई द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी बैठक शामिल है. अर्जेंटीना पहुंचने के बाद मोदी ने सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद से मुलाकात की. वे यहां ‘Yoga For Peace’ इवेंट में शामिल हुए. पीएम मोदी ने यूएन जनरल सेक्रेटरी से भी मुलाकात की.

मोदी ने अर्जेंटीना रवाना होने से पहले कहा, “मेरी इच्छा अन्य जी-20 देशों के नेताओं से मिलने की है ताकि 10 साल पहले अस्तित्व में आए जी-20 के कार्य की समीक्षा की जा सके और आने वाले दशक की नई एवं निकट आ रही चुनौतियों से निपटने के तरीके एवं साधन ढूंढ़ने का प्रयास करेंगे.”

मोदी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ सम्मेलन में त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. विदेश सचिव विजय गोखले ने नई दिल्ली में मंगलवार को कहा कि मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रन की बीच बैठक के प्रयास किए जा रहे हैं.

PM Modi in G20, G20, G20 Summit, Buenos Aires, G20 in Argentina, PM Modi, US President Donald Trump, German Chancellor Angela Merkel, Saudi Crown Prince Mohammed bin SalmanPM मोदी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ सम्मेलन में त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. (Image: MEAIndia)

Yoga For Peace प्रोग्राम में हुए शामिल

पीएम मोदी यहां आर्ट आॅफ लिविंग की ओर से आयोजित Yoga For Peace इवेंट में शामिल हुए. उन्होंने कहा, ”मैं 24 घंटे से भी अधिक में 15 हजार किलोमीटर से भी अधिक का सफर तय कर कुछ देर पहले ही ब्यूनस आयर्स पहुंचा हूं. पर आप लोगों के उत्साह और प्रेम से मुझे बिलकुल नहीं लगा कि मैं कहीं भारत से बाहर हूं. यहां पर बहुत सारे लोग, बड़ी कुशलता और आदर से सूर्य नमस्कार कर रहे थे.”

उन्होंने कहा, ”मैं Art of Living के सदस्यों को और आप सब को इस शानदार आयोजन के लिए बधाई देता हूं. महर्षि पतंजलि की परंपरा से जुड़े आप सभी जनों को सवा सौ करोड़ भारतीयों की तरफ से मेरा बहुत-बहुत अभिवादन.

PM Modi in G20, G20, G20 Summit, Buenos Aires, G20 in Argentina, PM Modi, US President Donald Trump, German Chancellor Angela Merkel, Saudi Crown Prince Mohammed bin Salmanपीएम मोदी ने यहां सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउदी से मुलाकात की. (Image: MEAIndia)

सउदी क्राउन ​प्रिंस से मुलाकात की

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पीएम मोदी ने यहां सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउदी से जी20 ​समिट से इतर मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच तकनीक, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पेट्रोलियम, रिन्यूएबल एनर्जी, फूड सिक्योरिटी, फिनटेक एंड डिफेंस सेक्टर पर बातचीत हुई. मोदी इसके अलावा अर्जेंटीना और चिली के राष्ट्रपति, जर्मनी के चांसलर और स्पेन तथा नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे.

PM Modi in G20, G20, G20 Summit, Buenos Aires, G20 in Argentina, PM Modi, US President Donald Trump, German Chancellor Angela Merkel, Saudi Crown Prince Mohammed bin Salman(Image: g20org)

ट्रंप भी अर्जेटीना पहुंचे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जी20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अर्जेटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए. ट्रंप के सत्ता में आने के बाद लैटिन अमेरिकी देश का यह उनका पहला दौरा है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ट्रंप के विमान ने गुरुवार को मिनिस्ट्रो पिस्तारिनी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रात 10.14 बजे लैंड किया, जहां ट्रंप और मेलानिया का अर्जेटीना के विदेश मंत्री जॉर्ज फॉरे, चैंबर ऑफ डिप्टीज के अध्यक्ष एमिलियो मोन्जो और प्रांतीय प्रेसिडेंट सीनेट फेडेरिको पिनाडो ने उनकी अगुवाई की.

चीन-अमेरिका में ट्रेड वार पर हो सकता है समझौता

इस दौरान ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका ट्रंप उनके पति जेयर्ड कुश्नर, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और व्हाइट हाउस के चीफ ऑप स्टाफ जॉन केली है. डोनाल्ड ट्रंप शनिवार रात तक ब्यूनस आयर्स में रहेंगे. वह यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वर्किंग डिनर भी करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए दोनों के बीच एक समझौता भी हो सकता है.

ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस से रवाना होने से पहले कहा था, “हम चीन के साथ समझौता करने के बहुत करीब हैं लेकिन मुझे नहीं पता कि मैं यह करना चाहता हूं या नहीं. मुझे सच में नहीं पता लेकिन मैं आपको बताऊं कि चीन यह समझौता करना चाहता है. मैं इस समझौते के लिए तैयार हैं.”

मर्केल के विमान की आपात लैंडिंग

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के विमान की तकनीकी गड़बड़ी की वजह से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. मर्केल गुरुवार रात को दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अर्जेटीना जा रही थीं. सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को सीएनएन को बताया कि विमान की कोलोन में सुरक्षित लैंडिंग की गई. इस देरी की वजह से मर्केल की कई बैठकों को पुनर्निर्धारित किया गया.

विमान में सवार एक रिपोर्टर ने कहा कि वे नीदरलैंड्स के ऊपर उड़ान भर रहे थे कि तभी उन्हें बताया गया कि विमान में इलेक्ट्रिक सिस्टम फेल हो गया है और वे कोलोन हवाईअड्डे पर लैंड कर रहे हैं. जर्मन मीडिया का कहना है कि चांसलर और उनकी सरकार के वित्त मंत्री, ओलाफ स्कॉल्ज शुक्रवार को अर्जेटीना पहुंच सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. G20 Summit: मोदी ब्यूनस आयर्स पहुंचे, सउदी क्राउन ​प्रिंस से मिले

Go to Top