मुख्य समाचार:
  1. G20 Summit: ग्लोबल इकोनॉमी, ट्रेड समेत कई मुद्दे एजेंडे में, ट्रंप-मोदी-अबे के बीच होगी त्रिपक्षीय वार्ता

G20 Summit: ग्लोबल इकोनॉमी, ट्रेड समेत कई मुद्दे एजेंडे में, ट्रंप-मोदी-अबे के बीच होगी त्रिपक्षीय वार्ता

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में कल से सालाना G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) आयोजित होने जा रहा है. यह सम्मेलन दो दिवसीय होगा.

November 29, 2018 7:11 AM
G20 Summit, donald trump, prime minister narendra modi, shinzo abe trilateral meeting, xi jinping, argentina, Buenos Airesभारत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार को ही अर्जेंटीना के लिए रवाना हो चुके हैं. (Reuters)

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में कल से सालाना G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) आयोजित होने जा रहा है. यह सम्मेलन दो दिवसीय होगा. इस सम्मेलन में दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेता भाग लेते हैं. भारत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार को ही अर्जेंटीना के लिए रवाना हो चुके हैं.

पीएम के अर्जेंटीना के लिए निकलने से पहले जारी बयान के मुताबिक, G20 शिखर सम्मेलन में जिन मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, उनमें ग्लोबल इकोनॉमी व ट्रेड की स्थिति, इंटरनेशल फाइनेंशियल एंड टैक्स सिस्टम्स, फ्यूचर आॅफ वर्क, महिला सशक्तिकरण, इंफ्रास्ट्रक्चर और ​टिकाऊ विकास, बहुपक्षीय ट्रेड आदि शामिल हैं.

भारत किन मुद्दों को करेगा हाइलाइट

भारत अपनी ओर से जिन मुद्दों को उठाएगा, उनमें तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से पैदा हुए जोखिम प्रमुख रहेंगे. इनके चलते भारतीय अर्थव्यवस्था सीधे तौर पर प्रभावित हुई है. इसके अलावा पीएम मोदी डिजिटल क्रांति और इससे पैदा होने वाले नए अवसरों व रोजगारों, इंटरनेशनल सोलर अलायंस के विस्तार पर भी विचार रखेंगे. साथ ही भारत में अमल में लाई गई प्रमुख योजनाओं को भी हाइलाइट करेंगे. इनमें जनधन योजना, आधार योजना, GST, स्टार्टअप्स और मुद्रा योजना शामिल हैं.

ट्रम्प-मोदी-अबे के बीच होगी त्रिपक्षीय बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प G20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ त्रिपक्षीय ट्राइलेटरल बैठक करेंगे. इसके अलावा भी ट्रम्प 30 नवम्बर और एक दिसंबर को अन्य कई नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं. इनमें अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन तथा तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोआन भी शामिल हैं. लेकिन सब की निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली मुलाकात पर टिकी हैं.

PM मोदी भी अलग से करेंगे कई राष्ट्र प्रमुखों संग बैठक

G20 शिखर सम्मेलन के इतर PM मोदी चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग समेत कई देशों के प्रमुखों से मुलाकात करने वाले हैं. इनमें संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति, चिली के राष्ट्रपति सेबास्टियन पिनेरा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल शामिल हैं. पिछले 7 महीनो में जिनपिंग के साथ यह पीएम मोदी की चौथी मुलाकात होगी. इसके अलावा पीएम मोदी स्पेन, जमैका और नीदरलैंड के प्रधानमंत्रियों तथा यूरोपीय संघ और यूरोपीय परिषद के अध्यक्षों से भी मुलाकात करेंगे.

अधिकारियों का कहना है कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जि​नपिंग की मुलाकात का उद्देश्य पिछले साल भारत-चीन बॉर्डर पर हुए विवाद से पैदा तनाव को दूर करना रहेगा. साथ ही दोनों नेता ट्रेड के मोर्चे पर उदारता बरते जाने के प्रयासों पर भी चर्चा कर सकते हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop