मुख्य समाचार:

नीरव मोदी का कीमती सामान अब 3 से 5 मार्च के बीच होगा नीलाम, लग्जरी कार ‘घोस्ट’ से लेकर दुर्लभ घड़ियां-पेंटिंग्स तक शामिल

14,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का PNB घोटाले में नीरव मोदी भगोड़ा है. सैफरनआर्ट की तरफ से नीरव मोदी के सामानों की नीलामी दो चरणों में की जाएगी.

February 26, 2020 11:45 PM
fugitive diamantaire Nirav Modi's Rolls Royce Ghost, diamond watch, among 112 assets auctioningसैफरनआर्ट की तरफ से नीरव मोदी के सामानों की नीलामी दो चरणों में की जाएगी. (File Image/Nirav Modi Facebook)

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की रोल्स रॉयस घोस्ट कार, हीरे की हाथ घड़ी, दुर्लभ पेंटिंग्स समेत 112 संपत्तियों की नीलामी होने जा रही है. अब इन कीमती सामानों की ऑफलाइन और ऑनलाइन नीलामी गुरुवार के बजाय 3 से 5 मार्च के बीच होगी. नीलामी करने वाली संस्था सैफरनआर्ट ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रवर्तन निदेशालय की ओर से नीरव मोदी के इन सामानों की नीलामी सैफरनआर्ट कराएगा.

इससे पहले कहा गया था कि नीरव मोदी से जब्त 112 सामानों/सम्पत्तियों की ऑफलाइन नीलामी बृहस्पतिवार (27 फरवरी) को होगी, जबकि 72 सामान की ऑनलाइन नीलामी तीन और चार मार्च को होगी. नीलामीघर ने ताजा बयान में कहा है कि अब ऑनलाइन नीलामी तीन, चार मार्च को और सामान की ऑफलाइन सीधी नीलामी पांच मार्च को होगी. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के करीब 14,000 करोड़ रुपये घोटाले में आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गया. नीरव मोदी इस समय लंदन की एक जेल में है.

सैफरनआर्ट ने पिछले साल भी मार्च में मोदी के सामानों की नीलामी कर 55 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे. बता दें, नीलामी से प्राप्त रकम से बैंकों के बकाए का भुगतान किया जाएगा. दरअसल प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के फरार होने के बाद उसकी करोड़ों की संपत्ति को जब्त कर लिया था.

भारत-अमेरिका ने 300 करोड़ डॉलर के डिफेंस डील पर लगाई मुहर, 5G टेक्नोलॉजी पर बढ़ी बात

अमृता शेरगिल के पेंटिंग्स की नीलामी

सैफरनआर्ट ने कहा था कि बृहस्पतिवार को नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेंटिंग ‘बॉयज विद लेमंस’, एम. एफ. हुसैन की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’ पेटिंग शामिल है. इसमें से शेरगिल और हुसैन की पेटिंग के 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग के तीन से पांच करोड़ रुपये में नीलाम होने की उम्मीद है. इसके अलावा राजा रवि वर्मा की पेटिंग भी नीलामी में रखी जाएगी.

बेहद कीमती घड़ियां भी बिकेंगी

सैफरनआर्ट के अनुसार, मोदी की बहुत ही दुर्लभ और कीमती घड़ियों की नीलामी में बिक्री होने की उम्मीद है. इनमें एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘Reverso Gyrotourbillon 2’ लिमिटेड एडिशन भी शामिल है. इसकी बिक्री 70 लाख रुपये में हो सकती है. इसके अलावा पाटेक फिलिप की ‘नॉटिलस’ ब्रांड नाम की सोने और हीरे की घड़ियों के भी 70 लाख रुपये तक में नीलाम होने की उम्मीद है.

रोल्स रॉयस घोस्ट भी बिकेगी

नीरव मोदी की लग्जरी कार रोल्स रॉयस घोस्ट की भी नीलामी होगी. इस नीलामी से ED को 95 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है. सैफरनआर्ट का कहना है कि यह कार लंबी यात्रा के लिए काफी बेहतर है. इसके अलावा ब्रांडेड हैंडबैग्स, लग्जरी गुड्स, की भी बिक्री की जाएगी. इनसे सरकार प्रति पीस 6 लाख रुपये तक जुटा सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. नीरव मोदी का कीमती सामान अब 3 से 5 मार्च के बीच होगा नीलाम, लग्जरी कार ‘घोस्ट’ से लेकर दुर्लभ घड़ियां-पेंटिंग्स तक शामिल

Go to Top