मुख्य समाचार:

‘GAFA’ पर फ्रांस से क्यों नाराज हुआ अमेरिका? गूगल, अमेजन, फेसबुक और एप्पल को कैसे लगेगा झटका

अमेरिका ने फ्रांस से इस योजना को टालने का आग्रह किया था.

April 9, 2019 4:09 PM
Lawmakers, France’s National Assembly, France’s lower house of Parliament, GAFA tax law, Digital Tax, US companies, Google, Apple, Facebook, Amazon, गाफा, फेसबुक, एप्पल, अमेजन, गूगल, डिजिटल टैक्स, अमेरिकी टेक कंपनियां, फ्रांस का नया टैक्स गाफाअमेरिका ने फ्रांस से इस योजना को टालने का आग्रह किया था.

फ्रांस के सांसदों ने Facebook और Apple जैसी दिग्गज टेक कंपनियों पर एक नए टैक्स GAFA को मंजूरी दी. इसके चलते उसे अमेरिका की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायरा ने कहा कि फ्रांस को इस तरह का कदम उठाने पर गर्व है. अमेरिका ने फ्रांस से इस योजना को टालने का आग्रह किया था. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि यह योजना अमेरिकी कंपनी और फ्रांस के नागरिकों दोनों को प्रभावित करेगा , जो इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.

3% GAFA टैक्स का प्रस्ताव 

नेशनल एसेंबली में इस प्रस्ताव को 55 मत के साथ मंजूर किया जबकि इसके विरोध में 4 मत पड़े. 5 सांसदों ने मतदान में भाग नहीं लिया. इसे कानून बनने से पहले सीनेट या उच्च सदन में मतदान के लिए रखा जाएगा.

इस बिल के प्रस्ताव के अनुसार, दुनिया भर में 842 मिलियन डॉलर से अधिक का रेवन्यू हासिल करने वाली टेक कंपनियों के डिजिटल एडवर्टाइजिंग और अन्य दूसरी इनकम का 3 फीसदी टैक्स देना होगा.

प्रभावी , निष्पक्ष टैक्स प्रणाली की दिशा में कदम: फ्रांस

इस कानून को ” गाफा ” (गूगल , अमेजन , फेसबुक और एप्पल) नाम दिया है. यह ऐसे समय आया है जब दुनिया की सबसे अमीर कंपनियों में से कुछ कंपनियों को कम टैक्स का भुगतान करने की वजह से नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है.

फ्रांस के वित्त मंत्री ने संसद में मतदान से पहले कहा , ” फ्रांस को इस तरह विषयों पर अगुवाई करने में गर्व महसूस हो रहा है. यह मसौदा 21वीं सदी के लिए अधिक प्रभावी और निष्पक्ष टैक्स प्रणाली की दिशा में एक कदम है. ”

उन्होंने कहा कि यह ” अस्वीकार्य ” है कि डिजिटल क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां उपभोक्ताओं के आंकड़ों से भारी मुनाफा कमाती है लेकिन ” फ्रांस में होने वाले लाभ पर विदेश में कर लगाया जाता है. “

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ‘GAFA’ पर फ्रांस से क्यों नाराज हुआ अमेरिका? गूगल, अमेजन, फेसबुक और एप्पल को कैसे लगेगा झटका

Go to Top