मुख्य समाचार:

Covid-19 Vaccine News: अगले महीने बाजार में आ सकती है पहली कोरोना वैक्सीन, रूस में बनकर है तैयार

रूस में बनने वाली कोविड वैक्सीन अगस्त के मिड तक बाजार में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उतारी जा सकती है.

Published: July 29, 2020 4:46 PM
COVID-19 Vaccine, Coronavirus Vaccine, First Covid Vaccine may available to common man from august 2020, russian scientist, Moscow Based Gamaleya Institute, Russia Covid Vaccine, कोविड वैक्सीन, WHO, Vaccine, COVID-19 Vaccine News Updatesरूस में बनने वाली कोविड वैक्सीन अगस्त के मिड तक बाजार में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उतारी जा सकती है.

Covid-19 Vaccine News: कुछ दिन पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह साफ किया था कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने वाली पहली वैक्सीन 2021 के पहले बाजार में आनी मुश्किल है. लेकिन लगता है कि WHO का यह आंकलन गलत साबित होने वाला है. क्योंकि कोविड वैक्सीन को लेकर रूस से बड़ी खबर आ रही है. रूस में बनने वाली यह वैक्सीन अगस्त के मिड तक बाजार में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उतारी जा सकती है. सीएनएन के हवाले से यह कहा गया है कि रूस में वैक्सीन बनकर तैयार है और इसके अप्रूवल के लिए बात फाइनल स्टेज में हैं. 10 अगस्त या उससे पहले इसके आम लोगों में इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है.

गैमेलेया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया

इस वैक्सीन को मास्को बेस्ड गैमेलेया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. अब इसके अप्रूवल के लिए बात चल रही है. रूस के वैज्ञानिकों का दावा है कि अगस्त में कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. बता दें कि भारत सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अलग अलग देशों में करीब 140 कंपनियां इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में लगी हैं. कई तो इसके ट्रॉयल के तीसरे फेज में भी पहुंच चुकी हैं. कुछ कंपनियों द्वारा मानव परीक्षण में सही परिणाम आए हैं, जिससे वैक्सीन के जल्द आने को लेकर उम्मीदें और बढ़ गई हैं.

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी को लगाई जाएगी

गैमेलेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी मिल सकती है. यह वैक्सीन सबसे पहले कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी. इसके पीछे उनका उद्देश्य यह है कि इससे कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार में कमी आएगी और हमारे कोविड वैरियर के उत्साह में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

पहले सैटेलाइट की तरह पहला वैक्सीन

सीएनएन के अनुसार रूस के सॉवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव का कहना है कि यह ऐतिहासिक मौका है. हमने जैसे अंतरिक्ष में पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था, यह वैसा ही मौका है. अमेरिका के लोग स्पुतनिक के बारे में सुनकर हैरान रह गए थे, वैसे ही इस वैक्सीन के लॉन्च होने से वे फिर हैरान होने वाले हैं.

सवाल भी उठ रहे

हालांकि रूस ने अबतक इस वेक्सीन के बारे में साइंटिफिक डाटा नहीं जारी किया है. इसलिए इस वैक्सीन की सेफ्टी और एफिशिएंसी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. वैक्सीन का 3 अगस्त के बाद तीसरे फेज का ट्रॉयल होना है. इसके दूसरे फेज का ट्रॉयल हो चुका है. पहले भी ऐसी रिपोर्ट आई थी कि तीसरे फेज के ट्रॉयल के समानांतर ही इसके इस्तेमाल करने की इजाजत मिल सकती है.

ये वैक्सीन भी लाइन में

इसके अलावा भी कुछ देशों की कंपनियों का दावा है कि उनके क्षरा बनाई जा रही है वैक्सीन जल्द बाजार में आएगी. इनके ट्रॉयल में 99% से 100% असरदार होने का दावा किया गया है.

इसमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा डेवलप की जा रही ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, चीन की एक कंपनी Sinovac बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन, अमेरिकी कंपनी Moderna की वैक्सीन, भारत की फार्मा कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘COVAXIN’, भारत में फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की कोविड-19 वैक्सीन ZyCoV-D शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine News: अगले महीने बाजार में आ सकती है पहली कोरोना वैक्सीन, रूस में बनकर है तैयार

Go to Top