मुख्य समाचार:
  1. हुवावे के स्मार्टफोन पर अब फेसबुक प्री-इंस्टाल नहीं मिलेगा, अमेरिकी प्रतिबंध का असर

हुवावे के स्मार्टफोन पर अब फेसबुक प्री-इंस्टाल नहीं मिलेगा, अमेरिकी प्रतिबंध का असर

अमेरिकी अधिकारी दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क इक्विपमेंट प्रोवाइडर और दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी हुवावे को दुनिया भर में ब्लैकलिस्ट करने के लिए कैंपेन चला रहे हैं.

June 7, 2019 10:24 PM
अमेरिका और चीन के बीच तकनीकी युद्ध अब और तेज हो गई है.

अमेरिका और चीन के बीच तकनीकी युद्ध अब और तेज हो गई है. चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी हुवावे पर अमेरिकी प्रतिबंधों का असर दिखने लगा है. शुक्रवार को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक ने कहा कि अब उसके कोई भी ऐप्स हुवावे स्मार्टफोन पर प्री-इंस्टाल नहीं मिलेगा. फेसबुक ने यह फैसला अमेरिकी प्रतिबंधों के अनुरूप लिया है. फेसबुक ने कहा कि अब वह हुवावे को सॉफ्टेवयर प्रोवाइड करना बंद कर रही है. हालांकि हुवावे के वर्तमान स्मार्टफोन यूजर्स के पास अगर यह ऐप है तो वे इसे प्रयोग कर पाएंगे और अपडेट्स भी कर सकेंगे लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हुवावे के नए स्मार्टफोन पर खुद से फेसबुक इंस्टाल कर पाएंगे या नहीं?

पिछले महीने चीनी कंपनियों को अमेरिकी तकनीक बेचने पर प्रतिबंध

अमेरिका के कॉमर्स डिपॉर्टमेंट ने पिछले महीने अमेरिकी कंपनियों को बिना सरकार की मंजूरी के हुवावे और अन्य चीनी कंपनियों को अपनी तकनीक बेचने से मना किया था. इसकी प्रतिक्रिया में चीन के कॉमर्स मिनिस्ट्री ने भी कहा था कि वह अब विदेशी कंपनियों की ‘अनरिलायबल’ लिस्ट तैयार करेगी.

Huawei के खिलाफ ग्लोबल अमेरिकी कैंपेन

अमेरिकी अधिकारी दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क इक्विपमेंट प्रोवाइडर और दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी हुवावे को दुनिया भर में ब्लैकलिस्ट करने के लिए कैंपेन चला रहे हैं. उनका कहना है कि हुवावे के जरिए चीन सरकार अंतरराष्ट्रीय जासूसी के सबूत छोड़े बिना साइबर जासूसी कर सकती है.

हुवावे के खिलाफ गूगल भी ले चुका है एक्शन

फेसबुक से पहले भी एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी गूगल ने हुवावे के नए स्मार्टफोन में मैप्स, जीमेल और सर्च जैसी अपनी प्रमुख सेवाओं को प्री-इंस्टाल बंद करने की घोषणा की है. गूगल की घोषणा के मुताबिक हुवावे के नए स्मार्टफोन में अब एंड्रॉयड के नए संस्करण में सिर्फ उसके बेसिक सर्विसेज ही उपलब्ध रहेंगे.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop