मुख्य समाचार:

दो माह में 30 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी मार्क जुकरबर्ग की दौलत, फिर बने दुनिया के तीसरे सबसे रईस

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस वक्त मार्क जुकरबर्ग की दौलत 89.1 अरब डॉलर है.

Updated: May 24, 2020 6:37 PM
Facebook CEO Mark Zuckerberg’s fortune has increased by more than 30 billion dollar in two months, becomes world's third richestZuckerberg ने वॉरेन बफे को ​पीछे छोड़ दिया है. (Image: Reuters)

फेसबुक (Facebook) के फाउंडर व सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) एक बार फिर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने वॉरेन बफे को ​पीछे छोड़ दिया है. जुकरबर्ग की संपत्ति में पिछले दो माह में 30 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस वक्त मार्क जुकरबर्ग की दौलत 89.1 अरब डॉलर है.

इस इंडेक्स में तीन महीनों के दौरान जुकरबर्ग की दौलत का आकलन करें तो 22 फरवरी को उनकी संपत्ति 80.2 अरब डॉलर डॉलर थी. इसके बाद यह लगातार गिरते हुए 16 मार्च को 56.3 अरब डॉलर के स्तर पर आ गई. इसके बाद जुकरबर्ग की संपत्ति में फिर इजाफा होना शुरू हुआ और 22 मार्च को यह 57.7 अरब डॉलर हो गई. 22 अप्रैल को जुकरबर्ग की दौलत 69.7 अरब डॉलर और 22 व 23 मई को 89.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई. इस तरह 22 मार्च से 22 मई 2020 के बीच मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति लगभग 31.4 अरब डॉलर बढ़ी है.

Netflix सब्सक्राइबर्स हैं तो तुरंत करें ये काम, वर्ना सस्पेंड हो सकता है आपका अकाउंट

इस बीच ये कदम उठाए हैं

इन दो महीनों के दौरान मार्क जुकरबर्ग की फेसबुक ने भारत की रिलायंस जियो में करीब 44 हजार करोड़ रुपये का भारी निवेश किया है. फेसबुक अब जियो के लगभग 10 फीसदी शेयर की हिस्सेदार बन चुकी है. फेसबुक ने ऑनलाइन शॉपिंग फीचर Shops की भी शुरुआत की है. CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक Shops की वजह से फेसबुक के शेयर की कीमत ऑल टाइम हाई 230 डॉलर पर पहुंच गई है. इसके अलावा फेसबुक ने ग्रुप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर मैसेंजर रूम्स की भी शुरुआत की है. इसमें एक साथ 50 तक लोगों से वीडियो कॉल की जा सकती है. खास बात यह है कि मैसेंजर रूम्स में जुड़ने के लिए फेसबुक आईडी होना जरूरी नहीं है. फेसबुक अकाउंट न होने पर भी रूम्स का हिस्सा बना जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. दो माह में 30 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी मार्क जुकरबर्ग की दौलत, फिर बने दुनिया के तीसरे सबसे रईस

Go to Top