सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus: तेजी से फैल रहा ‘नए तरह’ का कोरोना वायरस, सरकार अलर्ट! स्वास्थ्य मंत्री बोले- न हों पैनिक

New Type of Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर सरकार पूरी तरह से अलर्ट है इसे लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

December 21, 2020 1:40 PM
New Type of CoronavirusNew Type of Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर सरकार पूरी तरह से अलर्ट है इसे लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

New Strain of Coronavirus: ब्रिटेन की राजधानी लंदन समेत पूर्वी इंग्‍लैंड में अलग तरह के कोरोना वायरस (स्‍ट्रेन) तेजी से फैल रहा है. इसे देखते हुए दुनियाभर के तमाम देश अलर्ट हो गए हैं. कुछ ने इंग्लैंड से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. इसे देखते हुए भारत में भी एक आपात बैठक हुई, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर सरकार पूरी तरह से अलर्ट है और इसे लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि नए तरह का कोरोना वारस कैसे आया, इसे लेकर भी हम नजर बनाए हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश के लोगों को इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है. ऐसी कोई इमरजेंसी की सिथति नहीं है, जिससे डर बढ़े. हालांकि हमारे देश के वैज्ञानिक इस कोरोना के नए स्ट्रेन के डेवलपमेंट पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने इस मसले पर आज आपात बैठक बुलाई थी. बता दें कि इंग्लैंड में नए तरह का कोरोना वायरस देखा जा रहा है, जो पहले के मुकाबले में 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक है.

UK से आने वाली फ्लाइट बैन करने की मांग

इसके पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के नए स्ट्रेन पर यह मांग की है कि इंग्लैंड से भारत आने वाली हर फ्लाइट पर तुरंत रोक लगाई जाए. उन्​होंने इस बारे में ट्वीट कर कहा कि यूके में नए तरह का कोरोना वायरस संक्रमण फैलाने में पहले से ज्यादा खतरनाक है. इसलिए केंद्र सरकार से आग्रह है कि वहां से आने वाली जहराजों पर रोक लगाई जाए. बता दें कि लंदन की इस बेहद खराब हालत को देखते हुए यूरोप समेत दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा द‍िया है. कोरोना का यह नया स्‍ट्रेन न केवल ब्रिटेन बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है.

भारत में भी बढ़ सकते हैं मामले

भारत सरकार को डर है कि अगर यह वायरस देश में आया तो बहुत तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ सकते हैं. इससे पहले ब्रिटेन की सरकार द्वारा नए तरह के कोरोना वायरस पर अलर्ट जारी करने के बाद यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. इंग्लैंड में लॉकडाउन लागू कर दिया है. हालांकि ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा कि इस बात का काकई प्रमाण नहीं है कि यह वायरस वैक्‍सीन के खिलाफ अलग प्रतिक्रिया देगा. हालांकि यह 70 फीसदी ज्‍यादा संक्रमण योग्‍य पाया गया है.

ब्रिटेन में लॉकडाउन

इससे पहले पीएम जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है. यूके में रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू किया गया है. गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें भी बंद हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus: तेजी से फैल रहा ‘नए तरह’ का कोरोना वायरस, सरकार अलर्ट! स्वास्थ्य मंत्री बोले- न हों पैनिक

Go to Top