मुख्य समाचार:
  1. Elon Musk को चढ़ा नया शौक, मौत का है डर फिर भी जाना चाहते हैं मंगल पर

Elon Musk को चढ़ा नया शौक, मौत का है डर फिर भी जाना चाहते हैं मंगल पर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि हालांकि रास्ते में या वहां उतरते ही उनके जीवित नहीं बचने की संभावना अधिक है.

November 27, 2018 12:25 PM
Elon Musk, tesla motors founder, spaceX, elon musk wants to live on Marsमस्क के मुताबिक, कई लोग पर्वतों पर चढ़ाई करते हैं. माउंट एवरेस्ट पर हमेशा से लोग मरते रहे हैं, फिर भी इसे चुनौती के नाम पर करना चाहते हैं. (Reuters)

टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) के फाउंडर और SpaceX CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि वह मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और 70 फीसदी उम्मीद है कि वह ऐसा करें. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि हालांकि रास्ते में या वहां उतरते ही उनके जीवित नहीं बचने की संभावना अधिक है.

CNET की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को HBO पर एक इंटरव्यू में मस्क ने कहा कि हाल ही में मंगल ग्रह जाने को लेकर हमें कई बार सफलता मिली है और मैं इससे बहुत उत्साहित हूं.  इस बात के 70 फीसदी चांस हैं कि मैं मंगल जाऊं.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मंगल पर आपके मरने की आशंका पृथ्वी से कहीं ज्यादा है. वहां मौत होने की बड़ी संभावना है. अगर आप मंगल पर पहुंच भी जाते हैं तो भी आप वहां की कठिन परिस्थितियों में मर जाएंगे. मस्क के मुताबिक, कई लोग पर्वतों पर चढ़ाई करते हैं. माउंट एवरेस्ट पर हमेशा से लोग मरते रहे हैं, फिर भी इसे चुनौती के नाम पर करना चाहते हैं.

चाहिए बहुत ज्यादा पैसा

मस्क ने यह भी कहा कि मंगल पर जाने के लिए बहुत ज्यादा पैसा चाहिए. यह लागत लगभग 2 लाख डॉलर पड़ेगी.

मस्क का ‘स्टारशिप’

मस्क का ‘स्टारशिप’ स्पेसशिप एक फुली रियूजेबल व्हीकल है, जिसे इंसानों और सप्लाइज को मंगल पर ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है. यह पृथ्वी से मंगल जाने के वक्त को भी कम करता है. स्टारशिप एक टू स्टेज व्हीकल है, जिसे बूस्टर और शिप को मिलाकर बनाया गया है. इसे कंपनी के फाल्कन 9, फाल्कन हैवी और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को रिप्लेस करने के​ लिए डिजाइन किया गया है.

2023 में जापानी अरबपति को ले जाएगा चांद पर

स्टारशिप जापान के अरबपति युसाकू मेजावा को चांद पर ले जाने वाला है. यह यात्रा 2023 में शुरू होगी. 42 वर्षीय मेजावा जापान की सबसे बड़ी आॅनलाइन फैशन रिटेलर zozo के फाउंडर व सीईओ हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop