एलन मस्क ने टेस्ला के करीब 4 अरब डॉलर के शेयर बेचे, कंपनी में अब बची 14% हिस्सेदारी, ट्विटर डील के बाद गिरी नेटवर्थ | The Financial Express

एलन मस्क ने टेस्ला के करीब 4 अरब डॉलर के शेयर बेचे, कंपनी में अब बची 14% हिस्सेदारी, ट्विटर डील के बाद गिरी नेटवर्थ

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के आंकड़ों के मुताबिक मस्क ने टेस्ला के 3.95 अरब डॉलर कीमत के 19.5 लाख शेयर की बिक्री की है.

एलन मस्क ने टेस्ला के करीब 4 अरब डॉलर के शेयर बेचे, कंपनी में अब बची 14% हिस्सेदारी, ट्विटर डील के बाद गिरी नेटवर्थ
Musk said that Twitter has included “significant backend server architecture modifications "and the platform should run faster. (Photo Credits- Reuters)

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद दुनिया के सबसे रईस शख्‍स एलन मस्‍क ने फिर से अपनी कंपनी टेस्‍ला के शेयर्स की बिक्री की है. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के आंकड़ों के मुताबिक मस्क ने टेस्ला के 3.95 अरब डॉलर कीमत के 19.5 लाख शेयर की बिक्री की है. इन शेयर्स की बिक्री शुक्रवार से मंगलवार के बीच की गई. 

मस्क की नेटवर्थ में गिरावट

एलन मस्क ने ट्विटर सौदे के लिए ज्यादातर पैसा टेस्ला के शेयर्स की बिक्री से जुटाया है. टेस्‍ला की शेयरों की बिक्री से एलन मस्क की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से नीचे आ गई है. हालांकि मस्क अब भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. इससे पहले भी एलन मस्क ने अपनी कंपनी के शेयर्स की बिक्री की थी.

खुल गया 1960 करोड़ का IPO, 474 रु का है शेयर, सावधानी रखकर ही करें निवेश

14% रह गई है कंपनी में मस्क की हिस्सेदारी

इन शेयर्स की सेल के साथ ही एलन मस्क की कंपनी में भागीदारी 14 फीसदी रह गई है. हालांकि कंपनी की ओर से शेयर की सेल को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. एक्सपर्ट्स की मानें तो मस्क ने ट्विटर अधिग्रहण को पूरा करने के लिए टेस्ला शेयर्स की बिक्री की है. मस्क ने अप्रैल में दावा किया था कि वो टेस्ला के शेयर्स को नहीं बचेंगे, लेकिन उन्होंने अप्रैल, अगस्त और अब नवंबर में कंपनी के शेयर्स की सेल की है.

19 बिलियन डॉलर कीमत के शेयर की हुई बिक्री

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल और अगस्त में एलन मस्‍क ने टेस्ला के 15.4 बिलियन डॉलर की कीमत के शेयर्स की बिक्री की थी. मस्‍क अप्रैल से अब तक टेस्‍ला के 19 बिलियन डॉलर कीमत के शेयर बेच चुके हैं. एलन मस्क द्वारा बार बार शेयर्स की बिक्री किये जाने के बाद कंपनी के शेयर्स की कीमत में तेज गिरावट दर्ज की गई है.

देश के 50वें चीफ जस्टिस बने जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई पद की शपथ

कंपनी के शेयर की कीमत में 45% की गिरावट

मस्क ने 25 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया था. उस समय अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज पर टेस्ला के शेयर की कीमत $332 थी, जबकि 8 नवंबर को टेस्ला के शेयर की कीमत $188 रिकॉर्ड की गई. टेस्‍ला के शेयर में अब तक करीब 45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

मस्क ने पिछले महीने ही ट्विटर का अधिग्रहण किया है. अधिग्रहण के बाद मस्क ने ट्विटर में कई बड़े बदलाव किये हैं. मस्क ने ट्विटर के मौजूदा कर्मचारियों में से आधे कर्मचारियों को जॉब से निकाल दिया है. इसके साथ ही ट्विटर द्वारा वेरिफाइड् अकाउंट के तौर पर दिये जाने वाले ब्लू टिक के लिए फीस लगाये जाने समेत कई अहम फैसले किये हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-11-2022 at 14:04 IST

TRENDING NOW

Business News