सर्वाधिक पढ़ी गईं

बंद हो सकती है Tesla कंपनी! चीन के इस कदम से Elon Musk ने जताई आशंका

मस्क ने दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया.

March 20, 2021 2:07 PM
Elon Musk says Tesla would be shut down if its cars spied in China or elsewhere“It’s (Dogecoin) the future of currency. It’s an unstoppable financial vehicle that’s going to take over the world,” according to Elon Musk.

चीन की मिलिट्री ने अपने कुछ केंद्रों पर Tesla की कारों के प्रवेश पर रोक लगा दिया तो टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने कंपनी के बंद होने की आशंका जता दी. दुनिया के टॉप अमीरों में शुमार मस्क ने कहा कि अगर टेस्ला की कारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है तो उनकी कंपनी बंद हो सकती है. मस्क ने कहा कि सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी देश में अगर ऐसा होता है तो टेस्ला कंपनी बंद हो सकती है. बता दें कि टेस्ला की वैश्विक बिक्री का 30 फीसदी हिस्सा सिर्फ चीन में ही होता है.
एक दिन पहले स्रोत से मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सेना ने टेस्ला की कारों को अपने कांप्लेक्सेस में घुसने से मना कर दिया. चीनी मिलिट्री के मुताबिक टेस्ला की कारों में लगे कैमने से सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है.

अब और आरामदायक होगा ट्रेन का सफर, रेलवे ने लांच किया पहला इकोनॉमी क्लास AC 3-Tier Coach

चीन और अमेरिका के बीच भरोसा बढ़ाने पर दिया जोर

स्टेट काउंसिल के फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय कारोबारी जवावड़े में मस्क ने चाइना डेवलपमेंट फर्म से दुनिया के दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने का जोर दिया. इस मौके पर मस्क साउदर्न यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रमुख Xue Qikun (चाइनीज क्वांटम फिजिसिस्ट) के साथ विमर्श के दौरान ये बातें कहीं कि किन परिस्थितियों में टेस्ला के बंद होने की नौबत आ सकती है.

टेस्ला के लिए चीन दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

दुनिया का सबसे बड़ा कार मार्केट चीन है और इलेक्ट्रिक वेहिकल्स (EVs) के लिए भी दुनिया भर की कार कंपनियो के लिए बहुत महत्वपूर्ण बाजार है. टेस्ला ने पिछले साल 2020 में चीन में 1,47,445 ईवी की बिक्री की थी जो दुनिया भर में टेस्ला की कुल कारों की बिक्री का 30 फीसदी था. हालांकि इस साल टेस्ला को चीन की ही एक कंपनी नियो इंक से कड़ी टक्कर मिल रही है. टेस्ला चीन में न सिर्फ ईवी की बिक्री करती है बल्कि वहां निर्माण भी करती है. 2019 में उन्होंने अलीबाबा के फाउंडर जैक मा से मंगल ग्रह और ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर चर्चा भी किया था. पिछले साल चीन में बनाई गई टेस्ला की मॉडल-3 सेडान्स के डिलीवरी इवेंट में मस्क ने स्टेज पर उत्साहपूर्वक डांस किया था और अपने जैकेट भी उतारे थे जिसने सोशल मीडिया पर बहुत सनसनी बटोरी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. बंद हो सकती है Tesla कंपनी! चीन के इस कदम से Elon Musk ने जताई आशंका

Go to Top