सर्वाधिक पढ़ी गईं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन जोरदार बहुमत के साथ जीते, ट्रम्प हारे; आधिकारिक घोषणा

US President: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन के जीतने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गई है.

Updated: Dec 15, 2020 8:57 AM
Joe Biden US PresidentUS President: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन के जीतने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गई है.

US President: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन के जीतने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गई है. इलेक्‍टोरल कॉलेज ने उन्हें आधिकारिक रूप से देश का अगला राष्‍ट्रपति चुन लिया है. जो बिडेन को जोरदार बहुमत मिला. उन्होंने आसानी से 270 वोटों का आंकड़ा पार कर लिया और उन्हें कुल 306 वोट मिले. इसके साथ ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प के हार की अब पुष्टि हो गई है. बता दें कि चुनाव के बाद ट्रम्प ने अपनी हार मानने से इनकार कर दिया था. इलेक्‍टोरल कॉलेज के परिणामों को वॉशिंगटन भेजा जाएगा और 6 जनवरी को कांग्रेस की बैठक में इसे मिलाया जाएगा जिसकी अध्‍यक्षता उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस करेंगे.

बिडेन ने जनता से की अपील

जो बिडेन ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत के बाद इससे जुड़े किसी भी सवाल को दूर करने की मांग की. उन्होंने इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा जीत की आधिकारिक घोषणा के बाद अमेरिका के लोगों से कहा कि वे परिणाम को स्वीकार करें. बता दें कि इलेक्‍टोरल कॉलेज की बैठक को देखते हुए अमेरिका के कुछ राज्‍यों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए थे. क्योंकि इस बैठक से टीक पहले कई जगह बिडेन और ट्रम्प के समर्थक सड़क पर उतर आए थे और कुछ इलाकों में एक दूसरे से भिड़ंत भी हुई थी.

ट्रम्प को मिले 232 वोट

इस चुनाव में ट्रंप को 232 इलेक्‍टोरल वोट मिले हैं. पॉपुलर वोटों में भी जो बिडेन को देशभर में ट्रम्प से ज्‍यादा वोट मिले हैं. कैलिफोर्निया से बिडेन को सबसे ज्‍यादा 55 इलेक्‍टोरल वोट मिले, जिसके दम पर उन्होंने आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. बिडेन ने कहा कि लोक‍तंत्र की जीत हुई है. बता दें कि डोनाल्‍ड ट्रम्प ने चुनाव में धोखाधड़ी होने का दावा किया था. कई जगह फिर से काउंटिंग हुई थी.

हिंसा की भी हुई घटनाएं

इलेक्‍टोरल कॉलेज की बैठक से ठीक पहले अमेरिका में कई जगहों पर दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच हिंसा हुई थी. राजधानी वॉशिंगटन डीसी में भी हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया. ट्रंप समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच कई जगह भिड़ंत हुई. रिपोर्ट के अनुसार, इन झड़पों में कुछ लोग घायल भी हुए थे. कई की गिरफ्तारियां हुईं. इससे पहले अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने रिपब्लिकन की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें जो बिडेन के जीत को पलटने की मांग की गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन जोरदार बहुमत के साथ जीते, ट्रम्प हारे; आधिकारिक घोषणा

Go to Top