मुख्य समाचार:
  1. PNB Fraud: नीरव मोदी, उसकी फैमिली की 5 देशों में 637 करोड़ की सपंत्ति अटैच; ED का एक्शन

PNB Fraud: नीरव मोदी, उसकी फैमिली की 5 देशों में 637 करोड़ की सपंत्ति अटैच; ED का एक्शन

ED ने बताया कि प्रॉपर्टी, जूलरी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और न्यूयार्क (अमेरिका) सहित अन्य देशों में अटैच (जब्त) किया गया है.

October 1, 2018 1:54 PM
Nirav Modi assets attachment, Nirav Modi sister purvi modi, PNB Scam, Mehul Chouksi, Purvi Modi fraud, PNB Fraud, PNB Scam Updates, PNB Scam latest newsED ने बताया कि प्रॉपर्टी, जूलरी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और न्यूयार्क (अमेरिका) सहित अन्य देशों में अटैच (जब्त) किया गया है. (Reuters)

करीब 14 हजार करोड़ रुपये के PNB घोटाले में इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने मोदी और उसके परिवार की भारत समेज पांच देशों में 367 करोड़ रुपये सं​पत्ति अटैच की है.

जांच एजेंसी ED ने बताया कि प्रॉपर्टी, जूलरी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और न्यूयार्क (अमेरिका) सहित अन्य देशों में अटैच (जब्त) किया गया है. ऐसे बहुत कम मामले हैं, जिनमें भारतीय एजेंसियों ने विदेश में आपराधिक मामलों में संपत्तियां अटैच की है.

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत ED ने पांच अलग-अलग आदेश जारी किए थे. जिनके आधार पर संपत्तियां अटैच की गईं. इस बीच, एजेंसी ने इस मामले में नीरव मोदी, पूर्वी और अन्य लोगों के पांच बैंक खातों को भी जब्त किया है। इनमें 278 करोड़ रुपये की राशि है. ईडी ने न्यू यॉर्क (अमेरिका) में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपये मूल्य की 2 अचल संपत्ति जब्त की है.

आदित्य नानावटी के खिलाफ RCN

इंटरपोल ने नीरव मोदी, नीशाल, पूर्वी और उनके कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है. इंटरपोल ने सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी के अनुरोध पर पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के भरोसेमंद अधिकारी आदित्य नानावटी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, नीशाल के साथ नानावटी के संबंध पाए गए हैं. नानावटी हांगकांग में फायरस्टार डायमंड के कारोबार का संचालन करता था.

 

प्राइवेट कंपनी की वॉल्ट में रखे थे 22 करोड़ के हीरे

अधिकारी ने यह भी कहा कि हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे के आभूषण लाए गए हैं. ईडी के मुताबिक, जनवरी में सीबीआई की ओर से नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषणों का एक स्टॉक हांगकांग भेजा गया था. इसे नीरव मोदी की ओर से हांगकांग में एक निजी कंपनी के वॉल्ट में रखा गया था.

अधिकारी ने कहा, “एजेंसी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क किया और काफी अनुरोध व मशक्कत के बाद यह सफलतापूर्वक भारत में आभूषण वापस लाने में कामयाब रहा।”

उन्होंने यह भी कहा कि आभूषणों की कीमत 85 करोड़ रुपये है और आभूषणों को फायरस्टार ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा हांगकांग भेजा गया था. यदि इन आभूषणों की कीमत का स्वतंत्र रूप से अनुमान लगाया जाए तो यह 22.69 करोड़ रुपये के हैं.

ये भी पढ़ें… PNB Scam: नीरव मोदी की बहन कई फर्जी कंपनियों की थी मालकिन, भाई के लिए कराई मनी लॉन्ड्रिंग

साउथ मुंबई में 19.5 करोड़ का फ्लैट जब्त

ईडी ने दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये के फ्लैट को भी जब्त किया है, जो नीरव मोदी की बहन पूर्वी के नाम पर है, जो बेल्जियम की नागरिक हैं. अधिकारी ने कहा कि फ्लैट 2017 में पूर्वी द्वारा खरीदा गया था और इसकी पावर ऑफ अटार्नी नीरव के भाई नीशाल के पास है. गीतांजलि समूह के नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी दोनों की जांच सीबीआई और ईडी कर रही है. ईडी ने 24 और 26 मई को दोनों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था. उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं.

LoU के जरिए फ्रॉड किया

पीएनबी घोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी मुख्य आरोपी हैं. दोनों ने पीएनबी के मुंबई स्थित ब्रैंडी हाउस ब्रांच से बैंक कर्मियों की मिलीभगत से लेटर आॅफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के जरिए फ्रॉड किया. घोटाला सामने आने से पहले ही दोनों इस साल जनवरी में देश छोड़कर फरार हो गए हैं. भारत सरकार दोनों आरोपियों को वापस लाने की कोशिश कर रही है.

(इनपुट: पीटीआई, आईएएनएस)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop