इंडोनेशिया में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 252 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख | The Financial Express

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 252 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

Earthquake: इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में भूकंप के चलते अब तक 252 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 31 लोग अब भी लापता हैं और सैकड़ों घायल हैं.

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 252 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख
इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भीषण भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण कई मकान गिर गए.

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भीषण भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण कई मकान गिर गए. इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 252 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 31 लोग अब भी लापता हैं और सैकड़ों घायल हैं. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं. ध्वस्त इमारतों के मलबे में शव दबे हुए हैं, जिसके चलते आगे मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. भूकंप से दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में भाग रहे लोगों में से कई घायल और खून से लथपथ नजर आए. वहां आज मंगलवार को भी बचाव व राहत अभियान जारी है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.6 रही और यह पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई में केंद्रित था. भूकंप के चलते डरे हुए लोग अपने मकानों और इमारतों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए थे.

Maruti Eeco 2022 नए इंजन के साथ लॉन्च, 27 किमी तक माइलेज का दावा, नए वर्जन में और क्या है खास?

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया में भूकंप से हुई मौतों पर मंगलवार को शोक जताया और कहा कि दुख की इस घड़ी में भारत वहां के लोगों के साथ खड़ा है. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘इंडोनेशिया में भूकंप से जान व माल को हुई क्षति से दुखी हूं. पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुख की इस घड़ी में भारत इंडोनेशिया के साथ खड़ा है.’’ मोदी ने इस ट्वीट को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के ट्विटर हैंडल से भी टैग किया है.

Q2FY23 Earning: इन कंपनियों का मुनाफा 100% से 1000% बढ़ा, किसके शेयर में निवेश करना है फायदेमंद

महिला ने बताई आप बीती

एक महिला ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि जब भूकंप आया, तो सियानजुर में उसका घर “इस तरह हिलने लगा जैसे वह नाच रहा हो.” महिला ने आगे कहा, “मैं रो रही थी और मैंने तुरंत अपने पति और बच्चों को पकड़ लिया.” महिला ने बताया कि उसके परिवार के साथ भागने के कुछ ही समय बाद घर ध्वस्त हो गया. महिला ने कंक्रीट और लकड़ी के मलबे के ढेर को देखते हुए कहा, “अगर मैंने उन्हें बाहर नहीं निकाला होता तो हम भी इसके शिकार हो सकते थे.” अधिकारियों ने बताया कि मारे गए लोगों के अलावा 300 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और कम से कम 600 से अधिक लोगों को मामूली चोटें आईं हैं.

(इनपुट- एसोसिएटेड प्रेस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 22-11-2022 at 16:41 IST

TRENDING NOW

Business News