मुख्य समाचार:

US में नौकरी के लिए अब डिग्री के बजाय स्किल्स को वरीयता, राष्ट्रप​ति डोनाल्ड ट्रंप का नया आदेश

अमेरिकी राष्ट्रप​ति डोनाल्ड ट्रंप ने फेडरल गवर्नमेंट की हायरिंग स्ट्रेटेजी में बदलाव के लिए बड़ा कदम उठाया है.

Updated: Jun 28, 2020 12:46 PM
Donald Trump signs an executive order directing the federal government to replace degree-based hiring with skill-based hiring practicesट्रंप ने शुक्रवार को हुई अमेरिकन वर्कफोर्स पॉलिसी एडवायजरी बोर्ड की बैठक में एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए. (Image: Reuters)

अमेरिकी राष्ट्रप​ति डोनाल्ड ट्रंप ने फेडरल गवर्नमेंट की हायरिंग स्ट्रेटेजी में बदलाव के लिए बड़ा कदम उठाया है. ट्रंप ने शुक्रवार को हुई अमेरिकन वर्कफोर्स पॉलिसी एडवायजरी बोर्ड की बैठक में एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए. इस ऑर्डर में फेडरल गवर्नमेंट को डिग्री बेस्ड हायरिंग की जगह स्किल बेस्ड हायरिंग को वरीयता देने का निर्देश दिया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मौके पर कहा कि फेडरल गवर्नमेंट अब इस बात पर फोकस नहीं करेगी कि आप कहां के स्कूल में पढ़े हैं बल्कि अब नौकरी के लिए स्किल्स और प्र​तिभा को वरीयता दी जाएगी.

प्र​​तिभाओं को बे​​ह​​तर ​​तरीके से पहचानने में मिलेगी मदद

ट्रंप द्वारा साइन किए गए नए आदेश को लागू करने की जिम्मेदारी कार्मिक प्रबंधन कार्यालय की होगी. इस नई स्ट्रैटेजी से वंचित क्षेत्रों के उन लोगों को नौकरी पाने में मदद होने की उम्मीद है, जो 2 या 4 साल का डिग्री कोर्स पूरा करने का खर्च नहीं उठा सकते. अमेरिकी राष्ट्रप​ति की सलाहकार और उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने कहा कि नया आदेश सरकार को नियुक्त किए जाने वाले अमेरिकियों की प्र​​तिभा और क्षम​​ता को बे​​ह​​तर ​​तरीके से पहचानने में मददगार होगा.

‘मन की बात’: भारत अगर मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर जवाब देना भी जानता है- PM मोदी

ख​​त्म नहीं हो जाएगी डिग्री की जरूरत

इस नए आदेश से व्हाइट हाउस अनिवार्य रूप से डिग्री की आवश्यक​​ता को ख​​त्म नहीं कर रहा है बल्कि इस बा​​त को प्रो​​त्साहन दे रहा है कि नौकरियों के लिए स्किल्स को प्राथमिक​​ता दी जाए और डिग्री कम महत्वपूर्ण रहे. अमेरिका के कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रॉस का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी के चलते लाखों अमेरिकियों को अपने काम से हाथ धोना पड़ा है. ऐसे में अप्रेंटिसेस और वोकेशनल ट्रेनिंग की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है.

Input: Bloomberg, AP, Fox News

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US में नौकरी के लिए अब डिग्री के बजाय स्किल्स को वरीयता, राष्ट्रप​ति डोनाल्ड ट्रंप का नया आदेश

Go to Top