सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Vaccine Updates: दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन मंजूर! UK में शुरू होगा Pfizer-BioNTech वैक्सीन का इस्तेमाल

Pfizer-BioNTech की वैक्सीन कोविड19 से रोकथाम में 95 फीसदी तक सुरक्षित पाई गई है.

Updated: Dec 02, 2020 2:17 PM
COVID19 Vaccine Updates, UK approves Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine, britain, coronavirus vaccineदावा है कि वैक्सीन सभी उम्र, नस्ल, जाति के लोगों पर कारगर है. Image: Reuters

COVID19 Vaccine Latest Updates: ब्रिटेन ने Pfizer-BioNTech की को​विड19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही ब्रिटेन में कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए व्यापक रूप से वैक्सिनेशन के लिए रास्ता साफ हो गया है. ​ब्रिटेन की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने कहा है कि Pfizer-BioNTech की कोविड19 वैक्सीन कैंडिडेट टीकाकरण के लिए सुरक्षित है. बता दें कि Pfizer-BioNTech की वैक्सीन कोविड19 से रोकथाम में 95 फीसदी तक सुरक्षित पाई गई है.

फाइजर अमेरिकी फार्मा कंपनी है, जबकि बायोएनटेक जर्मनी की बायोटेक कंपनी है. दोनों मिलकर कोविड19 वैक्सीन विकसित कर रहे थे. इनकी कोरोनावायरस वैक्सी कैंडिडेट के आखिरी चरण के ट्रायल के अंतिम नतीजों से सामने आया है कि वह कोविड की रोकथाम में 95 फीसदी कारगर है. यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर भी कारगर है. दावा है कि वैक्सीन सभी उम्र, नस्ल, जाति के लोगों पर कारगर है. ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैनकॉक ने पिछले माह कहा था कि अगर वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है तो नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) इसकी डिलीवरी के लिए तैयार है. NHS को बड़े पैमाने पर वैक्सिनेशन प्रोग्राम संभालने का अच्छा अनुभव है.

2021 के आखिर तक 4 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद

ब्रिटेन की सरकार ने MHRA को कहा था कि वह वैक्सीन के डेटा को चेक करे और अगर वह क्वालिटी, सेफ्टी और प्रभावशीलता के कड़े स्टैंडर्ड्स पर खरी उतरती है तो उसे इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे. MHRA यूके का स्वतंत्र नियामक है. वह क्वालिटी, सेफ्टी और प्रभावशीलता के उच्च मानकों के लिए वैश्विक तौर पर नामचीन इंस्टीट्यूशन माना जाता है. ब्रिटेन को 2021 के आखिर तक वैक्सीन के 4 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद है. इतनी डोज ब्रिटेन की मैक्सिमम एक तिहाई आबादी के वैक्सिनेशन के लिए पर्याप्त हैं. अधिकांश डोज के अगले साल की पहली छमाही में ही दे दिए जाने की संभावना है.

कहां होगी मैन्युफैक्चरिंग

कोविड19 वैक्सीन कैंडिडेट को बायोएनटेक की जर्मनी स्थित साइट्स में और फाइजर की बेल्जियम स्थित मैन्युफैक्चरिंग साइट में बनाया जाएगा. ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि उसे भरोसा है कि फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए जरूरी कोल्ड सप्लाई चेन कोई परेशानी या देरी पैदा नहीं करेगी. जब वैक्सीन को फ्रिज में स्टोर किया जाता है तो इसकी इफेक्टिव लाइफ 2 से 8 डिग्री तापमान पर 5 दिन तक की है. लिहाजा इसे डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर्स पर आसानी से स्टोर किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Updates: दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन मंजूर! UK में शुरू होगा Pfizer-BioNTech वैक्सीन का इस्तेमाल

Go to Top