मुख्य समाचार:

COVID-19 Vaccine Updates: सिंगापुर में कोरोना की संभावित वैक्सीन तैयार, ह्यूमन ट्रायल्स शुरू

सिंगापुर में 21 से 55 वर्ष की आयु वर्ग के स्वयंसेवकों के समूह को देश में ही विकसित किए जा रहे संभावित कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी गई है.

Updated: Aug 13, 2020 8:23 PM
Covid19 vaccine updates, Singapore-developed COVID-19 vaccine, injected into first group of volunteers, coronavirus vaccine, covid19 medication, Lunar-Cov19, covid19 vaccine, human trials, corona vaccine, coronavirus treatment, covid19 treatment, coronavirus drug, covid19 drug, coronavirus medication, शुरुआती परीक्षण के इस चरण से प्राप्त होने वाले विवरण का उपयोग अगले चरण की खुराक को तय करने में किया जाएगा. Image: Reuters

Coronavirus Vaccine Updates: सिंगापुर में 21 से 55 वर्ष की आयु वर्ग के स्वयंसेवकों के समूह को देश में ही विकसित किए जा रहे संभावित कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी गई है. ”Lunar-Cov19” नाम की वैक्सीन को Duke-NUS मेडिकल स्कूल और अमेरिका की दवा कंपनी आर्कट्यूरस थेराप्यूटिक्स ने विकसित किया है. Lunar-Cov19 में mRNA नामक जेनेटिक मैटेरियल है, जो वायरस के पार्ट को एनकोड करता है. वैक्सीन को व्यक्ति को दिए जाने पर यह बॉडी सेल्स को वायरस के प्रोटीन के समान प्रोटीन बनाने के लिए प्रेरित करता है और शरीर को वायरस को पहचानने व इससे लड़ने में सक्षम बनाता है.

दवा कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि मानवों पर परीक्षण के पहले चरण में 21 से 55 वर्ष के स्वयंसेवकों को पहली खुराक दी गई. शुरुआती परीक्षण के इस चरण से प्राप्त होने वाले विवरण का उपयोग अगले चरण की खुराक को तय करने में किया जाएगा, जिसमें 56 से 80 वर्ष के लोगों के साथ ही युवा भी शामिल होंगे.

COVID-19 Drug: Zydus Cadila ने उतारा Remdesivir का सबसे सस्ता जेनेरिक वर्जन ‘Remdac’, जानें 100 mg शीशी की कीमत

अक्टूबर आखिर तक ट्रायल्स पूरे होने की उम्मीद

Arcturus के प्रेसिडेंट व चीफ एग्जीक्यूटिव जोसेफ पायने ने कहा कि क्लीनिकल परीक्षण के शुरुआती नतीजों के आधार पर इस वैक्सीन को केवल एक बार लगाने की आवश्यकता होगी और इसकी खुराक भी कम ही रखने की जरूरत होगी. सिंगापुर स्वास्थ्य जांच दवा इकाई की देखरेख में चल रहे इस टीके का परीक्षण इस साल अक्टूबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. वैक्सीन के ट्रायल्स के लिए 250 से अधिक लोगों ने वॉलंटियर बनने की इच्छा जताई, जिसमें से केवल 100 लोग चुने गए. वैसे तो वैक्सीन के ट्रायल्स सितंबर से शुरू होने वाले थे लेकिन प्री क्लिनिकल ट्रायल्स से बढ़ रही अपेक्षाओं के कारण इन्हें वक्त से पहले ही शुरू करने की मंजूरी दे दी गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Updates: सिंगापुर में कोरोना की संभावित वैक्सीन तैयार, ह्यूमन ट्रायल्स शुरू

Go to Top