सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine: रूस के राष्ट्रपति पुतिन लगवाएंगे Sputnik V, सभी औपचारिकताएं पूरी होने का इंतजार

यह जानकारी रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रविवार को रूस के एक सरकारी टीवी चैनल को दी है.

Updated: Dec 27, 2020 7:26 PM
covid19 vaccine updates, Russian president Vladimir Putin will receive the Sputnik V vaccine against the coronavirus, KremlinImage: Reuters

COVID19 Vaccine Updates: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पु​तिन (Vladimir Putin) कोविड19 वैक्सीन Sputnik V लगवाने वाले हैं. यह जानकारी रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रविवार को रूस के एक सरकारी टीवी चैनल को दी है. Sputnik V को गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मिलकर विकसित किया है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा घोषित वैक्सीन के इंटरिम ट्रायल रिजल्ट से सामने आया है कि Sputnik V कोविड19 से रोकथाम में 92 फीसदी प्रभावी है.

Rossiya 1 TV Channel ने पेस्कोव के हवाले से अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट दी है कि राष्ट्रपति पुतिन ने फैसला किया है कि वह कोरोनावायरस वैक्सीन लगवाएंगे और वह सभी औपचारिकताएं पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं.

वैक्सीन रजिस्टर कराने वाला रूस सबसे पहला

11 अगस्त को रूस ने Sputnik V वैक्सीन को रजिस्टर कराया था. कोविड19 वैक्सीन को रजिस्टर कराने वाला रूस पहला देश था. रूस ने दिसंबर माह की शुरुआत में Sputnik V के वॉलंटरी वैक्सिनेशन प्रोग्राम को लॉन्च किया. इसकी शुरुआत मॉस्को में सबसे वंचित समूह के लोगों को वैक्सीन लगाकर हुई.

शनिवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि कोविड19 वैक्सीन को एक अलग ट्रायल के बाद अधिक उम्र के लोगों पर इस्तेमाल किए जाने को लेकर मंजूरी मिल गई है. इसके बाद मॉस्को के मेयर Sergei Sobyanin ने रविवार को अपनी वेबसाइट पर कहा कि 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीन के शॉट्स के लिए सोमवार से अप्लाई कर सकते हैं.

जैक मा की बढ़ी मुश्किलें, चाइनीज रेगुलेटर्स ने Ant Group को दिया कारोबारों में सुधार का आदेश

वैक्सीन नहीं लगवाने का कोई कारण नहीं: पुतिन

रूस के राष्ट्रपति पुतिन की उम्र 68 साल है. वह पहले ही कह चुके हैं कि रूस की कोरोना वैक्सीन प्रभावी है और सुरक्षित है. उन्हें वैक्सीन नहीं लगवाने का कोई कारण नहीं मिला है और वह इसके उपलब्ध होने का इंतजार कर रहे हैं. पुतिन ने अगस्त में कहा था कि उनकी एक बेटी ने Sputnik V वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में भाग लिया और उसके बाद वह अच्छा महसूस कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine: रूस के राष्ट्रपति पुतिन लगवाएंगे Sputnik V, सभी औपचारिकताएं पूरी होने का इंतजार

Go to Top