मुख्य समाचार:

COVID-19 Vaccine Updates: रूस दुनिया की पहली कोविड19 वैक्सीन 12 अगस्त को कराएगा रजिस्टर, अक्टूबर से मास वैक्सीनेशन की तैयारी

वैक्सीन को गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूस के रक्षा मंत्रालय ने मिलकर विकसित किया है.

Updated: Aug 07, 2020 6:13 PM
COVID19 Vaccine Updates: Russia to register first COVID-19 vaccine on August 12, coronavirus vaccineयह बात रूस के ​उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिदनेव ने कही है. Image: Reuters

Coronavirus Vaccine: रूस अपनी पहली कोविड19 वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन 12 अगस्त को कराने वाला है. यह बात रूस के ​उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिदनेव ने कही है. वैक्सीन को गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूस के रक्षा मंत्रालय ने मिलकर विकसित किया है. अगर ऐसा हो जाता है तो यह दुनिया की पहली रजिस्टर्ड कोरोना वैक्सीन होगी.

ऊफा शहर में एक कैंसर सेंटर के उद्घाटन में ग्रिदनेव ने कहा कि गैमेलिया सेंटर द्वारा विकसित की गई कोविड19 वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर होगी. अभी इसके तीसरे और अंतिम चरण के ट्रायल चल रहे हैं. ट्रायल्स बेहद जरूरी हैं. हमें समझना होगा कि वैक्सीन सुरक्षित होनी चाहिए. मेडिकल प्रोफेशनल्स और सीनियर सिटीजन्स का सबसे पहले टीकाकरण होगा.

18 जून से शुरू हुए थे ट्रायल

रूस की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स 18 जून को शुरू हुए थे और 38 वॉलंटियर्स को इसे दिया गया था. इन सभी में इम्युनिटी विकसित हुई. वॉलंटियर्स के पहले ग्रुप को 15 जुलाई और दूसरे ग्रुप को 20 जुलाई को डिस्चार्ज कर दिया गया था.

अक्टूबर से मास वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी

इससे पहले रूस दावा कर चुका है कि वह देश में अक्टूबर से ही मास वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू करने वाला है. वहीं दुनिया भर के वैज्ञानिक चिंतित हैं कि कहीं अव्वल आने की यह दौड़ रूस के लिए उल्टी साबित न हो जाए. टीका बनाने की वैश्विक प्रक्रिया में रूस के दावे को समर्थन देने के लिए अब तक कोई वैज्ञानिक साक्ष्य प्रकाशित नहीं हुए हैं.

इजरायल ने तैयार कर ली कोरोना की संभावित वैक्सीन, अब शुरू करेगा ह्यूमन ट्रायल्स

ये भी हैं रेस में

कोविड19 वैक्सीन की रेस में जो अन्य कैंडिडेट सबसे आगे हैं, उनमें एस्ट्राजेनेका व आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन, मॉडर्ना की वैक्सीन और चीन की सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन शामिल हैं. इनकी कैंडिडेट वैक्सीन ने ह्यूमन ट्रायल्स के तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है. भारत की बात करें तो देश में अभी 3 भारतीय वैक्सीन क्लीनिकल टेस्टिंग के अलग-अलग चरणों में हैं. भारत बायोटेक की वैक्सीन ‘Covaxin’ और जाइडस कैडिला की DNA वैक्सीन ने पहले चरण के ट्रायल पूरे कर लिए हैं और अब दूसरे चरण के ट्रायल शुरू करेंगी. तीसरी वैक्सीन ऑक्सफोर्ड की है.

Input: ANI/Sputnik, AP

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Updates: रूस दुनिया की पहली कोविड19 वैक्सीन 12 अगस्त को कराएगा रजिस्टर, अक्टूबर से मास वैक्सीनेशन की तैयारी

Go to Top