सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine Updates: कोरोना वायरस से रोकथाम में 70% कारगर है Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन

कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन और ब्राजील में वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स के अंतरिम विश्लेषण से सकारात्मक उच्च स्तरीय नतीजे मिले हैं.

Updated: Nov 23, 2020 3:29 PM
Covid19 vaccine updates, Combined analysis of AstraZeneca vaccine clinical trials shows average efficacy of 70 pc, oxford university coronavirus vaccine

Covid19 Vaccine Updates: कोविड19 वैक्सीन बनाने की रेस में शामिल AstraZeneca ने कहा है कि उसकी कैंडिडेट वैक्सीन AZD1222 महामारी की रोकथाम में 70 फीसदी कारगर है. कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन और ब्राजील में वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स के अंतरिम विश्लेषण से सकारात्मक उच्च स्तरीय नतीजे मिले हैं. ये नतीजे दर्शाते हैं कि वैक्सीन कोरोनावायरस की रोकथाम में काफी हद तक कारगर है. AZD1222 को एस्ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) मिलकर विकसित कर रहे हैं.

AstraZeneca ने बयान में कहा है कि ट्रायल्स में वैक्सीन को अलग-अलग पैटर्न में दिया गया. एक पैटर्न के तहत जब AZD1222 की पहली डोज हाफ और दूसरी डोज कम से कम एक माह तक फुल दी गई तो वैक्सीन की प्रभावशीलता 90 फीसदी रही. वहीं दूसरे पैटर्न में वैक्सीन का 62 फीसदी कारगर होना सामने आया, जब कम से कम एक माह तक दो फुल डोज दी गईं. कंपनी का कहना है कि क्लीनिकल ट्रायल्स के कंबांइंड एनालिसिस से पता चलता है कि AZD1222 वैक्सीन कैंडिडेट की प्रभावशीलता 70 फीसदी है.

किसी वॉलंटियर को नहीं भेजना पड़ा हॉस्पिटल

एस्ट्राजेनेका का कहना है कि वैक्‍सीन सेफ भी पाई गई है और किसी वॉलंटियर को अस्‍पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी. अंतरिम विश्लेषण 131 कोविड19 मामलों पर किया गया. कंपनी का कहना है कि और डेटा इकट्ठा किया जाएगा और उसका अतिरिक्त विश्लेषण किया जाएगा ताकि वैक्सीन के कारगर होने के बारे में और अधिक स्पष्टता से पता चल सके.

Covid 19 Vaccine News: देश को मार्च तक मिल जाएगा घरेलू टीका! पहले 25 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

अदार पूनावाला ने जताई खुशी

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के इन नतीजों पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने भी खुशी जताई है. बता दें कि एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट करने वाली है. सीरम भारत में इसे कोविशील्ड के नाम से बेचने वाली है.

WHO से करेगी इमरजेन्सी यूज लिस्टिंग की मांग

एस्ट्राजेनेका अब तुरंत पूरी दुनिया की अथॉरिटीज के समक्ष डेटा का रेगुलेटरी स​बमिशन प्रस्तुत करेगी. कंपनी कम आय वाले देशों में वैक्सीन को तेजी से उपलब्ध कराए जाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इमरजेन्सी यूज लिस्टिंग की मांग करेगी. साथ ही क्लीनिकल ट्रायल्स के अं​तरिम नतीजों के फुल एनालिसिस को प्रकाशित किए जाने के लिए सबमिट किया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine Updates: कोरोना वायरस से रोकथाम में 70% कारगर है Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन

Go to Top