मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine Updates: ब्रिटेन में फिर शुरू हुए AstraZeneca की COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल्स, जांच में बताया गया सुरक्षित

पिछले दिनों ट्रायल्स के दौरान एक मरीज में वैक्सीन का दुष्प्रभाव सामने आने के बाद इसे रोक दिया गया था.

September 13, 2020 8:25 AM
COVID19 Vaccine Updates, AstraZeneca coronavirus vaccine clinical trials have resumed in the U.K. University of OxfordImage: Reuters

Coronavirus Vaccine Updates: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने ब्रिटेन में कोविड19 की संभावित वैक्सीन के ट्रायल फिर से शुरू कर दिए हैं. ब्रिटेन में दवा क्षेत्र के नियामक मेडिसिन्स हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) द्वारा परीक्षण को सुरक्षित बताए जाने के बाद ट्रायल्स को बहाल किया गया है. पिछले दिनों ट्रायल्स के दौरान एक मरीज में वैक्सीन का दुष्प्रभाव सामने आने के बाद इसे रोक दिया गया था. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वे चिकित्सा संबंधी सूचनाओं का खुलासा नहीं कर सकते लेकिन पुष्टि करते हैं कि स्वतंत्र जांच में ट्रायल को सुरक्षित बताया गया.

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा है, ‘‘MHRA द्वारा परीक्षण को सुरक्षित बताए जाने के बाद एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वैक्सीन कैंडिडेट ‘AZD1222’ के परीक्षण को बहाल कर दिया है.’’ एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि वह अपने अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ मानकों को अपनाते हुए भागीदारों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है. कंपनी दुनिया भर में स्वास्थ्य प्राधिकारों के साथ काम जारी रखेगी और उन्हें बताएगी कि अन्य परीक्षणों को कब बहाल किया जा सकता है.

6 सितंबर को लगी थी रोक

दुनियाभर में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कैंडीडेट वैक्सीन के ट्रायल्स को छह सितंबर को रोक दिया गया था और मानक समीक्षा प्रक्रिया शुरू की गयी. इस संबंध में ब्रिटेन की कमेटी ने अपनी जांच पूरी कर ली और MHRA को ब्रिटेन में परीक्षण को बहाल करने के लिए सुरक्षित बताया. कंपनी ने कहा कि परीक्षण में शामिल सभी अनुसंधानकर्ताओं और भागीदारों को प्रासंगिक सूचनाओं से अवगत कराया जाएगा.

इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर, समय की बचत के साथ कम कीमत का फायदा

ट्रायल्स के तीसरे चरण में है वैक्सीन

बता दें कि कोरोना वायरस वैक्सीन को विकसित करने के लिए दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है. इसी के तहत कोरोना वायरस का वैक्सीन विकसित करने का काम चल रहा है. यह वैक्सीन कैंडीडेट तीसरे चरण के ट्रायल्स में है. पहले और दूसरे दौर के ट्रायल्स में पाया गया कि सकारात्मक नतीजे मिले हैं और वैक्सीन की बदौलत मरीज में मजबूत एंटीबॉडी भी तैयार हुई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Updates: ब्रिटेन में फिर शुरू हुए AstraZeneca की COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल्स, जांच में बताया गया सुरक्षित

Go to Top