सर्वाधिक पढ़ी गईं

Sanofi का दावा: नॉर्मल फ्रीज में रख सकेंगे Covid-19 वैक्सीन, सुपर कूलिंग की जरूरत नहीं

Covid-19 Vaccine: फार्मा कंपनी सनोफी (Sanofi) का दावा कोरोना वैक्सीन के रख रखाव को लेकर आम लोगों को राहत देने वाला है.

November 16, 2020 2:15 PM
Covid-19 vaccine, SanofiIIL exports various human and animal vaccines to over 50 countries and currently employs around 1,300 people.

Covid-19 Vaccine: कोरोना वायरस बनाने वाली फार्मा कंपनी सनोफी (Sanofi) का दावा कोरोना वैक्सीन के रख रखाव को लेकर आम लोगों को राहत देने वाला है. सनोफी का कहना है कि उसने जो कोरोना वैक्सीन बनाई है, उसे नॉर्मल फ्रीज में भी स्टोर किया जा सकता है. कोरोना वेक्सीन के लिए सुपर कूलिंग की जरूरत नहीं होगी. सनोफी फ्रांस की दवा कंपनी है जो कोविड वैक्सीन बाजार में लाने की तैयारी में है. बता दें कि वैक्सीन को लेकर यह चिंता जताई जा रही थी कि इसे स्टोर करने के लिए सुपर कूलिंग की जरूरत हो सकती है.

फ्लू वैक्सीन की तरह होगा कोरोना वैक्सीन

पेरिस बेस्ड ड्रग मेकर के चीफ ओलीवियर बोगीलॉट ने कहा कि हमारा कोरोना वैक्सीन फ्लू वैक्सीन की तरह होगा. अच्छी बात है कि इसे किसी भी रेफ्रिजरेटर में स्टोर किया जा सकेगा. इस वैक्सीन को डीप फ्रीजर की जरूरत नहीं है. इससे गरीब और पिछड़े देशों के लोगों को भी वैक्सीन आसानी से मुहैया हो जाएगी. इसके पहले फाइजर ने कहा था कि उसके वैक्सीन को सुपर कूलिंग की जरूरत होगी. ऐसा होने पर लॉजिस्टिक्स और लोगों तक डिलिवरी बड़ी चुनौती है.

अगले साल जून में उपलब्ध होगी सनोफी की वैक्सीन

सनोफी के चेयरमैन ओलीवियर बोगीलॉट ने कहा कि कंपनी की कोरोना वैक्सीन जून, 2021 से पहले मार्केट में आ जाएगी. अभी वैक्सीन के दूसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है. उन्होंने कहा कि फेज 2 के ट्रायल का रिजल्ट दिसंबर 2020 में आ जाएगा. फाइनल स्टेज में हजारों लोगों पर इसका ट्रायल किया जाएगा. बता दें कि दुनियाभर में करीब 150 कंपनियां कोरोना वेक्सीन बनाने में लगी हैं. वहीं करीब एक दर्जन कंपनियों की वैक्सीन अपने ट्रायल के फाइनल स्टेज में हैं.

आम लोगों को क्यों राहत

सनोफी ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) ने अपने वैक्सीन के 90 फीसदी कारगर होने का दावा किया है. लेकिन इस वैक्सीन को प्रभावी रखने के लिए माइनस 70 डिग्री पर स्टोर करना होगा. इस वजह से फाइजर की वैक्सीन की डिलिवरी गरीब और विकासशाल देशों में कर पाना निकट भविष्य में संभव नहीं लगता है. फाइजर ने कहा कि कंपनी इस साल वैक्सीन का 5 करोड़ डोज दुनियाभर में सप्लाई करेगी. वहीं, वर्ष 2021 में इसके 1300 करोड़ डोज दुनियाभर के देशों में सप्लाई करने की योजना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Sanofi का दावा: नॉर्मल फ्रीज में रख सकेंगे Covid-19 वैक्सीन, सुपर कूलिंग की जरूरत नहीं
Tags:Vaccine

Go to Top