सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccine: Moderna की वैक्सीन कोरोना से बचाने में 94.5% कामयाब, कंपनी ने किया दावा

COVID-19 Vaccine Update: Moderna ने सोमवार को एलान किया कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन 94.5 फीसदी प्रभावी दिखी है.

November 16, 2020 8:30 PM
COVID19 Vaccine Moderna vaccine is 94.5 effective against coronavirus says companyModerna ने सोमवार को एलान किया कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन 94.5 फीसदी प्रभावी दिखी है.

COVID-19 Vaccine Update: कोरोना महामारी से परेशान दुनिया को आशा की किरण दिखाते हुए बायोटेक की बड़ी कंपनी Moderna ने सोमवार को एलान किया कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन 94.5 फीसदी प्रभावी दिखी है. कैंब्रिज में बेस्ड Moderna से केवल एक हफ्ते पहले Pfizer और Biontech ने कहा था कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट को प्रतिभागियों में कोविड-19 रोकने में 90 फीसदी से ज्यादा प्रभावी पाया गया है.

कंपनी को वैक्सीन की क्षमता पर पूरा भरोसा

Moderna ने कहा कि उसकी कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन कैंडिडेट mRNA-1273 की फेज तीन स्टडी के लिए स्वतंत्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन द्वारा नियुक्त डेटा सेफ्टी नॉनेटरिंग बोर्ड (DSMB) ने पाया है कि वैक्सीन 94.5 फीसदी प्रभावी है. Moderna में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर Stphane Bancel ने कहा है कि हमारी फेज तीन स्टडी से आने वाले सकारात्मक अंतरिम नतीजों ने हमें पहली क्नीनिकल पुष्टि की है जिसके मुताबिक हमारी वैक्सीन कोविड-19 बीमारी को रोक सकती है जिसमें गंभीर बीमारी भी शामिल है.

इस अंतरिम सुरक्षा और क्षमता के डेटा के आधार पर Moderna अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के साथ आने वाले हफ्तों में इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EUA) के लिए सब्मिट कर सकती है. और उसे अंतिम सुरक्षा और क्षमता के आंकड़ों से EUA की आशा है. Moderna की वैश्विक रेगुलेटरी एजेंसियों को भी ऑथराइजेशन के लिए ऐप्लीकेशन सब्मिट करने की योजना है.

COVID-19 vaccine updates: ‘Covaxin’ का फेज- 3 ट्रॉयल शुरू, भारत बायोटेक अगले साल तक ला सकती है नोजल वैक्सीन

Bancel ने कहा कि कंपनी अगले बड़े कीर्तिमानों जैसे अमेरिका में इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन और दुनिया भर के देशों में रेगुलेटरी फाइलिंग के लिए सब्मिट करने की आशा रखती है. उन्होंने कहा कि इसके साथ COVE स्टडी में वैक्सीन की सुरक्षा और क्षमता पर डेटा जमा करना जारी रखेंगे. वे कोविड-19 महामारी को खत्म करने में अपनी मदद के लिए प्रतिबद्धता जारी रखेंगे.

बता दें कि रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन अंतरिम ट्रायल के नतीजों के मुताबिक, कोविड-19 से लोगों की सुरक्षा करने पर 92 फीसदी प्रभावी है. रूस पश्चिमी देशों के साथ वैक्सीन को लेकर प्रतिसपर्धा कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine: Moderna की वैक्सीन कोरोना से बचाने में 94.5% कामयाब, कंपनी ने किया दावा
Tags:Vaccine

Go to Top